बिहार सरकार : 94 हजार पदों पर जल्द शिक्षकों की बहाली शुरू कर दी जाएगी

इंडिया सिटी लाइव 28 जनवरी : बिहार सरकार जल्द शिक्षा विभाग के पदों पर बहाली करने वाली है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक रणजीत कुमार सिंह का कहना है कि 94 हजार पदों पर जल्द शिक्षकों की बहाली शुरू कर दी जाएगी. 31 जनवरी तक ओपन कैंप काउंसिलिंग की तिथि जारी कर दी जाएगी. काउंसिलिंग के दिन ही अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट सीज कर दिया जाएगा. इसके बाद सर्टिफिकेट को वेब पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रणजीत कुमार सिंह के मुताबिक, सबसे पहले नगर निकाय फिर 6 से 8 और उसके बाद 1 से 5 तक की काउंसिलिंग की जाएगी. वहीं निदेशक ने अभ्यर्थियों को भरोसा दिलाया है कि पंचायत चुनाव से पहले बहाली प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य तय किया गया है.

बिहार में उन नियोजित शिक्षकों की सेवा समाप्त हो सकती है, जो शिक्षा विभाग के वेब पोर्टल पर अपना प्रमाणपत्र अपडलोड नहीं करेंगे. बिहार में वर्ष 2006 से 2015 तक नियोजित शिक्षकों के प्रमाणपत्रों को वेब पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए गए हैं. शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में सभी जिलों निर्देश जारी किए गए हैं. शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि जिन शिक्षकों प्रमाणपत्रों की जांच अभी तक नहीं हो पाई है. उन्हें अपना प्रमाणपत्र स्वयं पोर्टल पर अपलोड करना होगा. विभाग की ओर से जारी निर्देश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि ऐसा नहीं करने वाले शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी और वेतन की भी वसूली होगी.

BIHAR GOVERNMENTbihar Newsbihari samcharप्राथमिक शिक्षा निदेशकबिहार सरकाररणजीत कुमार सिंह