चक्र ऐप (Chakra App) मोबाइल ऐप – जिसे क्लिक करने पर अपराधियों की पूरी कुंडली सामने आ जाएगी

बिहार पुलिस (Bihar Police) मुख्यालय ने अब ‘चक्र’ का सहारा लिया है. दरअसल Chakra App मोबाइल ऐप है जिसे क्लिक करने पर अपराधियों की पूरी कुंडली सामने आ जाएगी. बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इस ऐप पर डाटा फीड करने का निर्देश दिया है. जो भी अपराधी जेल भेजे जाएंगे उनकी तस्वीर के साथ उनकी सारी आपराधिक गतिविधियां और उनका आपराधिक रिकार्ड इस ऐप पर अपलोड होगा.

इस ऐप में इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि अपराधी कब जेल गया, किस अपराध में जेल भेजा गया. अगर उसे जमानत मिली तो कब मिली और कितने दिनों के लिए मिली. इन सारी बातों की जानकारी अपलोड की जाएगी. इस चक्र का मकसद यही है कि अपराधियों के जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद स्थानीय थाने को इस बात की जानकारी मिल जाए ताकि उसकी सारी गतिविधियों पर आवश्यकता के हिसाब से नजर रखी जा सके.

फिलहाल चक्र के लिए डाटा एंट्री के साथ ट्रायल का काम जारी है. एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार की मानें तो लम्बे अरसे से इस पर मंथन चल रहा था जिसे मूर्त रूप दिया जा रहा है. बिहार पुलिस के अधिकारियों की मानें तो इस तरह का ऐप सिर्फ पुलिस विभाग के लिए ही है. आम लोग इस तरह के ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ऐप की मुहिम को सफल बनाने के लिए फिलहाल सभी जिलों को 2 एंड्राइड मोबाइल हैंडसेट के अलावा दो सिम कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है और इसके लिए हर जिले में पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी.

bihar NewsBihar POLICE