सीएम नीतीश ने किसानों के साथ मीटिंग में कहा- हर हिंदुस्तानी की थाल में एक बिहारी व्यंजन हो

सीएम नीतीश ने किसानों के साथ मीटिंग में कहा- हर हिंदुस्तानी की थाल में एक बिहारी व्यंजन हो

नेशन भारत, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे के कृषकों एवं कृषि प्रक्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की.मीटिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि किसानों को अधिक से अधिक सहायता कर सकें. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में आयोजित बैठक में कुल 27 किसान प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी समस्याएं एवं सुझाव मुख्यमंत्री के समक्ष रखा.


बैठक के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि किसानों के माध्यम से कई महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए हैं, इस क्षेत्र में आ रही समस्याओं से अवगत होने का मौका मिला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मगही पान उत्पादन को प्रोत्साहित और मशरूम की खेती को प्रचारित किए जाने की जरूरत है. बिहार में अंडे के उत्पादन को खपत के अनुरूप और भी बढ़ाना है. सपना है कि हर हिंदुस्तानी की थाल में एक बिहारी व्यंजन हो.


सीएम नीतीश ने कहा कि गंगा किनारे के 13 जिलों में जैविक खेती की शुरुआत की गई है. जमुई जिले के क्षेत्रों को भी जैविक खेती से लिंक करने का सुझाव दिया गया.मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु में परिवर्तन को देखते हुए 8 जिलों में मौसम के अनुकूल फसल चक्र की शुरुआत की गई है, जिसे बाद में सभी जिलों में विस्तारित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान पर 24500 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *