पीएम विशेष पैकेज की 202 करोड़ की राशि से कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास- उपमुख्यमंत्री

पीएम विशेष पैकेज की 202 करोड़ की राशि से कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास- उपमुख्यमंत्री

नेशन भारत, सेंट्रल डेस्क: मुख्य सचिवालय के सभागार में कला, संस्कृति, खेल व पर्यटन प्रक्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के 202.84 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है।

राजगीर में 740.82 करोड़ की लागत से 90 एकड़ में अन्तरराष्ट्रीय स्पोट्र्स एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है जिसका करीब 33 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। बैठक में मंत्री, कला,संस्कृति प्रमोद कुमार व मंत्री, पर्यटन कृष्ण कुमार ऋषिदेव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

श्री मोदी ने कहा कि 145.14 करोड़ की लागत से बोधगया में कल्चरल सेंटर का निर्माण कार्य इस साल मई तक पूरा करने की योजना है। इसके अलावा आईकाॅनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने के लिए भारत सरकार द्वारा चयनित देश के 16 पर्यटक स्थलों में बोधगया के महाबोधि मंदिर को भी शामिल किया गया है।

वैशाली से प्राप्त भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि अवशेष को प्रदर्शित करने के लिए वैशाली में 314.09 करोड़ की लागत से ‘बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप’ का निर्माण किया जा रहा है। इस संगहालय के केन्द्र में स्तूप व पाश्र्व में में दो बड़ी दीर्घाओं का निर्माण किया जा रहा है।

अस्थि अवशेष को मूल रूप में प्रदर्शित करने के साथ ही भगवान बुद्ध के जीवन तथा उनके उपदेशों को विभिन्न माध्यमों के द्वारा प्रदर्शित किया जायेगा। यहां पर पुस्तकालय व मेडिटेशन सेंटर का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके साथ ही पटना संग्रहालय के भवन के उन्नयनीकरण, विस्तारीकरण व नई दीर्घाओं के संयोजन हेतु भवन निर्माण विभाग को 158 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गयी है।

बैठक में चक्षुकला, वाद्यकला, गायन, नाटक, रंगमंच, संग्रहालय, कबड्डी, बाॅस्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल, फुटबाॅल, हाॅकी, तैराकी, पैरा ओलम्पिक, कला फोटोग्राफी व पर्यटन प्रक्षेत्र के दो दर्जन से अधिक प्रतिभागियों ने अपने सुझाव दिए। वित्त, कला-संस्कृति व पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सहित अन्य वरीय अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *