हर्षोल्लास के साथ समपन्न हुआ चैती छठ.. लाखों लोग पंहुचें गंगा घाटो पर…

हर्षोल्लास के साथ समपन्न हुआ चैती छठ..

लाखों लोग पंहुचें गंगा घाटो पर…

प्रशासन रात भर रहा मुस्तैद…

नदी में तैनात रही एन डी आर एफ..

बक्सर से संदीप वर्मा के साथ कपीन्द्र किशोर की रिपोर्ट..

8/4/2022

 

लोकआस्था के महापर्व छठ का आज पहला अर्घ सम्पन्न हुआ। जिला मुख्यालय बक्सर में सूर्योपासना का महापर्व छठ का आज पहला अर्घ्य भगवान भास्कर को देकर सम्पन्न किया गया…नगर के रामरेखाघाट घाट के साथ-साथ अन्य घाटों पर इस मन्नती छठ के लिऐ लाखों की संख्या में श्रद्धालु पंहुचे है। मां गंगा के पावन तट पर स्थित रामरेखाघाट पर लगभग पचास हजार लोगों की भीड़ थी…चैती छठ मान्यताओं का पर्व है ..जब किसी की मांगी गयी मन्नत पुरी होती है तो इस विकट मौसम में व्रत रख कर सूर्य देव की आराधना की जाती है…छठ व्रतियों के भीड़ को देखते हुऐ प्रशासन द्वारा गंगा नदी में बैरिकेडिंग कर दी गयी थी, वहीं साफ सफाई के साथ..एनडीआरएफ की टीम भी प्रमुख घाटों पर मौजूद रही..
प्रमुख घाटों पर रेड क्रास सोसायटी एवं नगर प्रशासन की टीम भी उपस्थित थी..। एक ओर श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ और आस्था का इतना बड़ा उत्सव हो रहा था वहीं प्रशानिक व्यवस्थाओं के बीच स्वास्थ विभाग की व्यवस्था नदारद दिखी….

छठ की अपनी महिमा हैं अपनी आस्था हैं। देखा जाये तो अमूनन चैती छठ बहुत कम संख्या में होता रहा हैं लेकिन 2022 के चैती छठ में यह देखने को मिला की इस बार लोगो की आस्था अपने चरम पर है। विकटों में विकट माने जाने वाला यह पर्व भी शारदीय छठ के भांति अपनी लोकप्रियता बढ़ाते जा रहा है। प्रशाषन ने जिस तरह की तैयारी कर रखी थी और जिस तरह की भीड़ देखने को मिली…इससे साफ पता चलता हैं कि अगली बार प्रशासन को कमर कसनी पड़ेगी क्योंकि यह भीड़ आने वाले दिन में और बढ़ेगी ..हालांकि ग्रामीण इलाकों से छठ के लिऐ बक्सर पंहुचे लोगों ने पुरी रात गंगा घाटों पर ही बिताया और सुबह का अर्घय देने के बाद वापस गये ..जिसके लिऐ प्रशासन द्वारा गंगा घाटों पर प्रकाश तथा पेयजल के साथ उनके सुरक्षा के लिऐ भु व्यापक इंतजाम किऐ गये थे।

BiharPujaSampann