ITBP भारत-चीन गतिरोध के बीच 10,000 कर्मियों को शामिल करेगा

इंडिया सिटी लाइव(NEW DELHI) 22 दिसम्बर : लद्दाख अंतर्दृष्टि में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ भारत-चीन गतिरोध का कोई अंत नहीं होने के साथ, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) 10,000 सैनिकों वाली सात नई बटालियनों को जुटाने की तैयारी कर रही है, जिससे लगभग सैनिकों की ताकत लगभग 90,000 से 1 लाख हो गई है ।

हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके लिए पहले ही विचार कर दिया है, लेकिन अभी भी कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है।

सुरक्षा ग्रिड के सूत्रों ने बताया है कि संवेदनशील उत्तरी सीमाओं की रक्षा के लिए आईटीबीपी में 10,000 के करीब नए कर्मियों को शामिल किया जाएगा।

आईटीबीपी भारत और चीन सीमा पर तैनात है जो लद्दाख के काराकोरम से 3,488 किलोमीटर की दूरी पर अरुणाचल प्रदेश में जाचेप ला तक फैला हुआ है। अधिक सैनिकों को प्रेरित करने का मतलब केवल सीमाओं के आगे किलेबंदी होगा।

इस विकास से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, “एलएसी के नए एलओसी बनने के साथ ही चीन के साथ लंबे समय तक गतिरोध को और मजबूत करना है।

यह कदम लद्दाख के चनथांग क्षेत्र में भारत में ताजा घुसपैठ की खबरों के बीच आया है। चीनी सैनिकों का विरोध कर रहे स्थानीय लोगों का एक वीडियो रविवार को वायरल हो गया। वीडियो में स्थानीय लोगों को चीनी पर प्रचलित दिखाया गया है, जिससे उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। घटना डोलेटो इलाके में हुई। खुफिया अधिकारी इस बात की पुष्टि करते हैं कि इस क्षेत्र में अतीत में भी ऐसे उदाहरण देखे गए हैं।

inductitbpladdakh