कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर बने नये पुल से होकर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ

कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर बने नये पुल से होकर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ

– पुल के चालू हो जाने से सोनपुर मंडल का छपरा ग्रामीण से कटिहार तक का रेलखंड हुआ पूर्णतः दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत

हाजीपुर. कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर बने नये पुल से होकर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो गया है. मंगलवार को इस पुल से होकर पहली ट्रेन के रूप में एक मालगाड़ी का सफलतापूर्वक परिचालन किया गया. जो इस पुल से 21.38 बजे गुजरी.इसके उपरांत पहली पैसेंजर ट्रेन के रूप में 03368 सोनपुर-कटिहार मेमू स्पेशल का परिचालन किया गया जो 23.24-23.28 बजे गुजरी जबकि पहली एक्सप्रेस ट्रेन के रूप में गाड़ी संख्या 15716 अजमेर-किशनगंज गरीब नवाज एक्सप्रेस का परिचालन किया गया जो बुधवार को 02.23-02.30 बजे इस पुल से होकर गुजरी. कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर बने नये पुल सहित 7.24 किमी कटरिया-कुरसेला रेलखंड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण हो जाने से अब पूर्व मध्य रेल के सोनपुर मंडल का छपरा ग्रामीण से कटिहार तक का रेलखंड पूर्णतः दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत हो गया है. इसके चालू होने से पूर्व इस पूरे रेलखंड पर मात्र कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर बने पुल पर ही केवल सिंगल लाइन थी जबकि इसके दोनों तरफ पूरा रेलखंड दोहरीकृत थी जिससे यहां बोटलनेक की स्थिति रहती थी.इसके चालू हो जाने से अब इस रेलखंड पर रेल परिचालन में काफी सुविधा होगी तथा समय पालन में भी मदद मिलेगी.
विदित हो कि मंगलवार को रेल संरक्षा आयुक्त, पूर्वी परिमंडल, कोलकाता श्री ए.एम.चौधरी द्वारा द्वारा कटरिया-कुरसेला दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का निरीक्षण एवं स्पीड ट्रायल किया गया था तथा निरीक्षण के उपरांत संरक्षा आयुक्त (रेलवे) द्वारा इस पुल पर से 90 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से ट्रेनों के परिचालन की अनुमति भी प्रदान कर दी गयी थी.
कटरिया-कुरसेला दोहरीकरण परियोजना (7.24 किमी) के तहत कोसी नदी पर (15 x 61.0 m OWG) एक मेगा ब्रिज का भी निर्माण किया गया है.यह पुल पूर्व मध्य रेल का पहला रेल पुल है जिसपर ट्विन सिंगल लाइन ऑपरेशन किया जा सकेगा. इस परियोजना पर कुल रुपये 222 करोड़ की लागत आयी है.

arariyaBihar