विधान परिषद चुनाव : ब्राह्मणमुक्त हो पायेगा दरभंगा

विधान परिषद चुनाव : ब्राह्मणमुक्त हो पायेगा दरभंगा

नेशन भारत, सेंट्रल डेस्क: विधान परिषद के दरभंगा शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र दोनों सीटों पर अभी ब्राह्मणों का कब्जा है. दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जदयू के दिलीप चौधरी विधान परिषद सदस्य हैं. दिलीप चौधरी कांग्रेस से निर्वाचित हुए थे और करीब डेढ़ साल पहले पलटी मार कर जदयू में शामिल हो गये थे.

अप्रैल महीने में होने वाले परिषद चुनाव के लिए दावेदार मैदान में तैयारी कर रहे हैं. मदन मोहन झा और दिलीप चौधरी अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवार घोषित होने के भरोसे पर पार्टीगत आधार पर तैयारी कर रहे हैं. दरभंगा की दोनों सीटों के लिए नये दावेदार भी मैदान में हैं.


प्राप्त जानकारी के अनुसार, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सुरेश राय, जयशंकर झा, रामदेव राय, प्रो. अरुण कुमार, रविशंकर भगत, परशुराम यादव, दयानिधि राय आदि लोग चुनाव की तैयारी कर रहे हैं. शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से पिछली बार जदयू के परशुराम यादव और भाजपा के सुरेश राय उम्मीदवार थे. इस बार दरभंगा स्नातक सीट जदयू की सिटींग है. इसलिए माना जा रहा है कि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र भाजपा के खाते में जायेगी.

इसलिए भाजपा के दावेदार ज्यादा सक्रिय हैं. पार्टी की उम्मीदवारी नहीं मिलने के बाद कई लोग निर्दलीय आधार पर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. दरभंगा स्नातक क्षेत्र में भी दावेदारी तेज है. इस सीट पर फिलहाल दिलीप चौधरी जदयू के एमएलसी हैं. एनडीए के खेमे में शांति है. लेकिन 2008 में जदयू के एलएलसी रहे विनोद चौधरी की भूमिका को लेकर संशय बरकरार है.

2014 में दिलीप चौधरी ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में विनोद चौधरी को हराया था. दोनों ब्राह्मण हैं. पिछली बार इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार ब्रह्मदेव सिहं यादव थे. इस बार भी वे जोर लगा रहे हैं. लेकिन अभी टिकट तय नहीं है. इसके अलावा प्रवेश सिंह, अरविंद सिंह, रामानंद सिंह आदि लोग भी तैयारी कर रहे हैं.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *