महायज्ञ में शुरू हुआ अनुष्ठान.. अरणी मंथन से प्रारंभ हुई पुजा..

महायज्ञ में शुरू हुआ अनुष्ठान..

अरणी मंथन से प्रारंभ हुई पुजा..

259 कुंडो में होगा हवन…

यज्ञ स्थल पर पंहुच रही है श्रद्धालुओं की भीड़..

बक्सर से कपीन्द्र किशोर की रिपोर्ट..
6/3/2022

 

बक्सर में शुरू हुऐ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के श्री रामानुजाचार्य स्हस्त्राब्दी महोत्सव सह लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में अब दूर दराज से श्रद्धालुओं के पंहुचने का सिलसिला शुरू हो गया..महायज्ञ की शुरूवात अरणी मंथन के साथ धनसोई के खरवनियां गांव में शनिवार से लक्ष्मीनारायण महायज्ञ प्रारंभ हो गया.. महान तपस्वी संत जीयर स्वामी जी के निर्देशन में यहां इस वर्ष रामानुज स्मृति महोत्सव आयोजित किया गया है.. शुक्रवार को यहाँ की जलभरी संपन्न हुई थी..जिसके बाद लगातार देश विदेश से साधु संतों का आगमन शुरू हो गया है..आयोजक मंडल के महंत अयोध्या नाथ स्वामी ने बताया कि 109 यज्ञशालाओं का निर्माण कराया गया है। जिसमें 259 हवन कुंड बने हैं। जिनमें आहुतियां दी जाएगी। इसकी पूर्णाहुति नौ मार्च को होगी।
बिते दिन जलयात्रा के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इस दौरान श्रद्धालुओं के उपर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए। आयोजन का मुख्य आकर्षण आठ मार्च को होने वाला वैष्ण सम्मेलन हैं। जिसमें देश के अनेक हिस्सों से संत व महात्मा पहुचेंगे। यह उत्सव पूरे बिहार में इन दिनों चर्चा का केन्द्र बना हुआ है। क्योंकि यहां 108 छोटी यज्ञशालाओं का एक माला सी बनाई गई है। जो 151 कुंड वाली बड़ी यज्ञशाला के चारो तरफ बनी हैं।
आपको बता दें कि धार्मिक नगरी बक्सर में कोरोना के चलते अनुष्ठानों एवं उत्सवों पर पुर्णतः प्रतिबंध लगा हुआ था..लेकिन प्रतिबंध के हटाऐ जाने के बाद एक बार फिर से शुरू इस अन्तर्राष्ट्रीय महायज्ञ से धार्मिक नगरी में धर्म में आस्था रखने वालों का भीड़ उमड़ पड़ा है..।

BiharBuxarYagya