मुखिया चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी जोरशोर के साथ की जा रही है. मुखिया, सरपंच, जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य समेत 6 पदों के लिए चुनाव होने वाला है. चुनाव की तैयारी अंतिम चरणों में है. राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइड लाइन जारी कर दी गई है. साथ ही आयोग ने इन पदों पर चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के लिए नॉमिनेशन चार्ज भी तय कर दिया है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक 2000 रुपये जिला परिषद के उम्मीदवारों को देने होंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग ने की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पदों के लिए चुनाव लड़ सकता है. लेकिन उसे अलग-अलग पद के नामांकन करना होगा और शुल्क जमा करना हाेगा. नामांकन शुल्क कोषागार में चालान से जमा होगा या नकद राशि प्राप्त कर नाजीर रसीद दी जायेगी.

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को पंचायत और ग्राम कचहरी चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी करने का निर्देश देते हुए तैयार रहने का निर्देश दिया है. राज्यपाल द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद डीएम अपने जिले में सभी छह पदों के नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, समय और प्रत्याशियों के नामांकन वापस लिये जाने की सूचना प्रकाशित कराएंगे.

आयोग की ओर से पंचायत चुनाव के मदतान और मतगणना के समय भी तय करा दिए गए हैं. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी.  राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. आयोग ने गाइडलाइन में कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायतों व ग्राम कचहरी के पदों पर आम निर्वाचन से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना होगा.

पद और नामांकन शुल्क इस प्रकार है –

-जिला परिषद (सामान्य )- 2000

-जिला परिषद (महिला, एसएसी एसटी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार) -1000

-मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य (सामान्य )- 1000

-मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य (महिला, एसएसी एसटी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार ) -500

-ग्राम कचहरी के पंच, पंचायत सदस्य -250

(महिला, एसएसी एसटी, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार) -125

bihar News