हत्याकांड पर कांग्रेस की ‘फैक्ट फाइंडिंग’ प्रतिनिधिमंडल’ ने कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी रिपोर्ट

 

नागालैंड हत्याकांड पर कांग्रेस की ‘फैक्ट फाइंडिंग’ प्रतिनिधिमंडल’ ने कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी रिपोर्ट

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दिशा निर्देशों के तहत, नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव में नागरिकों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत पर एआईसीसी प्रतिनिधिमंडल ने कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौप दिया।

अपने रिपोर्ट में पूर्व कैबिनेट मंत्री जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एआईसीसी के प्रतिनिधि जमशेदपुर के पूर्व सांसद डॉ अजय कुमार, असम के सांसद गौरव गोगोई और सांसद एंटो एंथोनी ने अपनी जांच से निम्नलिखित मुख्य मुद्दों पर प्रकाश डाला;

1. खुफिया विफलता जिसके कारण 14 (चौदह) नागरिक और 1 (एक) जवान की मौत हो गई ,केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह घटना स्थल पर जाने के बजाय राजस्थान में राजनीतिक रैली में थे;

2. संसद में केंद्रीय गृह मंत्री ने इस घटना के बारे में झूठ बोला कि सेना द्वारा एक वाहन जो वहां से गुजर रहा था उसे रुकने को कहा गया लेकिन वाहन ने भागने की कोशिश की जिसके कारण ‘विद्रोहियों’ पर गोलीबारी की गई, परिणामस्वरूप 8 में से 6 लोग मारे गए। हालांकि, यह “गलत पहचान’ का मामला निकला।

3.यूडीए सरकार में एक मंत्री और नागालैंड में भाजपा प्रमुख ने गृह मंत्री द्वारा संसद में दिए गए बयान का खंडन किया ,कहा कि “निर्दोष पीड़ित दिन भर के काम से लौट रहे मजदूर थे” और किसी भी आग्नेयास्त्रों से लैस नहीं थे.

ज्ञात हो कि कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने  9 दिसंबर, 2021 को दिल्ली से जोरहाट के लिए उड़ान भरी लेकिन उन्हें जोरहाट हवाई अड्डे पर रोक दिया गया और बहुत प्रतिरोध के बाद, उन्हें डिब्रूगढ़ अस्पताल में घायलों से मिलने की अनुमति दी गई।

प्रतिनिधिमंडल ने अस्पताल में घायलों से भी बात की, जहां उन्होंने घटना का चौंकाने वाला विवरण दिया, जो स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि गृह मंत्री ने पूरी घटना पर झूठ बोला था।

Dr. Ajay kumarJHARKHAND