सकारात्मकता की शक्ति

इंदिरा अनंतकृष्णन को जनवरी 2019 में हिप सर्जरी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जब वह गलती से फिसल गई और अपने घर के परिसर में गिर गई। यह अस्पताल में उनके व्यक्तिगत अनुभव का संक्षिप्त विवरण है। लेख मुख्य रूप से सकारात्मक सोच की शक्ति पर जोर देने के लिए है जो हमारे सूर्यास्त के वर्षों में हमें अच्छी तरह से खड़ा करने के लिए बाध्य है।

मेरी पलकें मुझ पर टूट पड़ीं। मेरे अंडरफ़ुट पर एक टैप और मेरे गाल पर एक पैट ने मुझे उन्हें खोल दिया, हालांकि पूरी तरह से नहीं। धुंधले आंकड़े और अन्य कर्कश शोरों का सामना करना पड़ा, इससे पहले कि मुझे एहसास हुआ कि मैं आईसीयू में एक अस्पताल के बिस्तर पर लेटा हुआ था, आशातीत रूप से असहाय था। “आप कैसे हैं?” मेरी वर्तमान स्थिति में एक अप्रासंगिक सवाल है, लेकिन मुझे एक गूंजती हुई पुरुष आवाज से पूछा गया था। मेरी राहत के लिए, एक ही आवाज़ से जवाब आया: “आप ठीक कर रहे हैं मैडम। एक और 72 घंटे यहां अच्छी देखभाल के तहत और फिर आपको एक निजी वार्ड में ले जाया जाएगा। एक और पखवाड़े और फिर आपको छुट्टी दे दी जाएगी। ”

मेरे गाल पर एक और हल्का पैट, और डॉक्टर चला गया, उसके बाद सफेद रंग की एक महिला, वार्ड-इंचार्ज। मैंने जोर से आहें भरी। जल्द ही चुभन और परीक्षण आया जो कुछ मिनटों के लिए चला, और फिर, सब शांत हो गया। “आप अब सो सकते हैं,” नर्स ने कहा। रोशनी मंद हो गई थी। मैं सो नहीं सका। इसके बजाय, एक एनिमेटेड आत्म-चर्चा मेरे दिमाग में आई। “मुझे अपनी कूल्हे की हड्डी क्यों तोड़नी पड़ी?” “पहले से ही जो कुछ हुआ है, उस पर कोई उपयोग नहीं।” “यह कोई सांत्वना नहीं है।” “सच। हालांकि, आपके पास अभी कुछ विकल्प हैं – या तो नकारात्मक सोचें, उदास महसूस करें और सर्जरी के बाद की चिकित्सा की प्रक्रिया में देरी करें या सकारात्मक सोचें और उपचार प्रक्रिया को तेज करें। “

मैं शायद सो गया था। मैं उठा और बाद वाला विकल्प लेने का फैसला किया। मैं आभारी हूं कि मैंने किया। इससे मेरे अस्पताल में रहने पर बहुत फर्क पड़ा। अय्य, जो सुबह में मेरे सामने आया पहला व्यक्ति था, जिसका मतलब था व्यापार। एक भावहीन चेहरा भी स्वागत योग्य नहीं था, लेकिन उसके चतुराई भरे हाथों ने तेजी से काम किया। मुझे स्पंज स्नान के बाद तरोताजा महसूस हुआ। “आपके पास अपनी उम्र के लिए अच्छे बाल हैं, और वह भी कुछ प्राकृतिक कालेपन के साथ,” उसने टिप्पणी करते हुए कहा कि उसने मेरे बालों को सहलाया। मैं रोमांचित था। क्या वह जानती थी कि मैं 70० से अच्छा हूँ

जीवन में इससे पहले कभी भी मुझे अपने विभिन्न रंगों में मानव मोज़ेक का अध्ययन करने का इतना रोमांचक मौका नहीं मिला। घर आने के बाद, मुझे सर्जिकल घावों को ठीक करने के लिए कई हफ्तों तक इंतजार करना पड़ा। लेकिन यह इंतजार कम नहीं था क्योंकि सकारात्मक सोच की शक्ति ने सत्ता संभाली थी। आज तक मैं आराम से घूम रहा हूं। पहले की तरह तेजतर्रार और पक्के नहीं हो सकते, लेकिन क्या यह वाकई मायने रखता है? उम्र बढ़ने के पिनपिट्स को शान से लेना सबसे अच्छा है, न कि महिमा के ऊपर पाइन जो जीवन के नियम को ध्यान में रखते हुए फीका पड़ जाता है।

नयन रंजन सिन्हा
मैनेजमेंट गुरु, मोटिवेशनल स्पीकर
पॉलिटिकल एनालिस्ट, सोशल एक्टिविस्ट
सीनियर नेशनल वाइस प्रेसीडेंट ट्रेनिंग, जीकेसी.
सचिव आई डी वाई एम फाउंडेशन
असिस्टेंट प्रोफेसर
इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, पटना

biharnewsnayan ranjan