बिहार पंचायत चुनाव की सभी प्रदेशों में तारीफ

पंचायत आम निर्वाचन 2021

बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव में रोज़ाना नित नए नए प्रयोग हो रहे है। जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है। साथ ही इस चुनाव प्रक्रिया को पूरे देश में सराहा भी जा रहा है ।इसी को देखने राज्य निर्वाचन आयोग दिल्ली एवं चंडीगढ़ के आयुक्त एस के श्रीवास्तव का तीन दिवसीय दौरे पर बिहार आगमन हुआ, और 24 नवंबर को मुजफ्फरपुर का लाइव चुनावी दौरा करते हुए पटना आयोग मुख्यालय पहुंचे और आज 26 नवंबर को बिहार में 55 प्रखंडों में चल रहे चुनावी मतगणना प्रक्रिया को देखा और सराहा। बिहार पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए सभी तकनिकी का अवलोकन व् निरीक्षण करते हुए आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने मतगणना लाइव एवं ओसीआर तकनीक के द्वारा हो रहे मतगणना की जानकारी ली और मतगणना के दौरान हर एक गतिविधि पर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त डॉक्टर दीपक प्रसाद से जानकारी साझा किया। इससे पहले भी गुजरात राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त संजय प्रसाद दो दिवसीय दौरे पर बिहार आ कर राज्य के द्वारा पचायत चुनाव में किये गए कार्यो सराहना की…
दिल्ली एवं चंडीगढ़ के राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.के.श्रीवास्तव बिहार आम चुनाव प्रक्रिया और निष्पक्ष मतगणना को देखकर भूरि भूरि प्रशंसा की, आयुक्त एस.के.श्रीवास्तव ने कहा की बिहार में जिस तरह तकनीकि का प्रयोग किया है, साथ ही जिस तरह से बायोमेट्रिक प्रणाली से बोगस मतदान रोकने एवं ओसीआर पद्धति से मतगणना में निष्पक्षता की गई है वो सराहनीय है तथा इस प्रक्रिया को पुरे देश में लागू होना चाहिए। साथ ही यह भी कहा कि हम इस प्रणाली को अपने अगले इलेक्शन में शामिल करने का पूरा प्रयास करेंगें, मुख्यता आयुक्त एस.के.श्रीवास्तव ने पंचायत चुनाव में तीन मुख्य बिंदु पर जोड देते हुए कहा की ईवीएम, बायोमेट्रिक सिस्टम, ओसीआर प्रणाली पंचायत चुनाव में बहुत कारगर साबित हुआ है ।
बिहार राज्य चुनाव आयोग एवं आयुक्त डॉक्टर दीपक प्रसाद के साथ पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा की जिस तरह कम संसाधनों में नए नए तकनीक का प्रयोग कर निष्पक्ष तरीके से काम किया गया है। इसके लिए बिहार के तमाम प्रशासनिक पदाधिकारी पुलिस प्रशासन एवं राज्य निर्वाचन आयोग के सभी अधिकारी कर्मचारी बधाई के पात्र है। साथ ही कहा की दिल्ली लौटने के उपरांत बिहार द्वारा किए गए नए तकनीक का प्रयोग हमारे राज्य में भी लागू होंगे ऐसी हमारी सोच है जिसे हमारे यहां होने वाले चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष हो सकें।

BiharNirwachan aayog