नीतीश सरकार को झटका: गणतंत्र दिवस परेड में नहीं दिखेगी बिहार की झांकी

नीतीश सरकार को झटका: गणतंत्र दिवस परेड में नहीं दिखेगी बिहार की झांकी

नेशन भारत, सेंट्रल डेस्क: दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान इस बार बिहार की झांकी नहीं दिखेगी. केंद्र को बिहार की जल जीवन हरियाली थीम पर झांकी की अनुमति नहीं मिली. केंद्र ने दूसरे विषय पर झांकी की मांग बिहार से की लेकिन बिहार सरकार दूसरे विषय के लिए तैयार नहीं हुई.

दरअसल गणतंत्र दिवस परेड में किस राज्य की झांकी को अनुमति मिलेगी, इसे तय करने के लिए रक्षा मंत्रालय के अधीन एक कमेटी है. कमेटी के स्तर पर झांकी के विषय को मंजूरी मिलती है. बिहार की ओर से इस बार प्रस्ताव दिया गया था कि वह जल-जीवन-हरियाली अभियान को केंद्र में रख अपनी झांकी तैयार करेगा. रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत कमेटी ने जल-जीवन-हरियाली अभियान को केंद्र के जलशक्ति मंत्रालय का विषय बता दिया. यह भी कहा कि यह विषय राज्य सरकार का नहीं हो सकता है.

इस वजह से जल-जीवन-हरियाली अभियान पर झांकी बनाए जाने को अनुमति नहीं दी जा सकती है. बिहार सरकार कोई दूसरा प्रस्ताव दे. राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि वह इस विषय को छोड़कर किसी अन्य विषय पर झांकी तैयार नहीं करेगी. बता दें कि सीएम नीतीश कुमार इस विषय को लेकर अभियान चला रहे हैं और कई चरणों में जागरुकता यात्रा कर रहे हैं.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *