नियोजित शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जल्द होगी पूरी

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी आज बिहार विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने दी. दरअसल आरजेडी के विधायक समीर कुमार महासेठ में प्रश्नोत्तर काल में इस मामले को उठाया था कि राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया कब पूरी हो जाएगी और राज्य के अंदर शिक्षा की मौजूदा स्थिति क्या है. इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने विस्तृत जवाब देते हुए कहा कि छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया को पूरा करने की दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए लगातार सरकार योजना बनाकर काम कर रही है. नियोजन प्रक्रिया में हाईकोर्ट की तरफ से रोक लगाए जाने के बाद सरकार ने इस फैसले के खिलाफ  अपील करते हुए नियोजन की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए अनुमति मांगी है. राज्य के अंदर लगातार अतिथि शिक्षकों की सेवाएं भी ली जा रही हैं.

कई विद्यालयों को उत्क्रमित किया गया है, जबकि नए विश्वविद्यालयों की भी स्थापना की जा रही है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य में नए पुस्तकालय की भी स्थापना की जा रही है. समीर कुमार महासेठ के सवाल पर विजय कुमार चौधरी ने जितने भी अच्छे तरीके से जवाब दिया उसके बाद विपक्ष के पास भी कहने को बहुत कुछ भी नहीं रहा.

bihar Newsteacher