स्कूलों में ऑर्ड-इवन रोल नंबर के आधार पर होगी पढ़ाई, गाइड लाइन जारी, 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

इंडिया सिटी लाइव (पटना)24 दिसम्बर- बिहार में चार जनवरी से स्कूल , कोचिंग संस्थान खुलने जा रहे हैं। शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार स्कूलों एवं कोचिंग संस्थानों में पचास फीसदी छात्र-छात्राएं ही एक बार में उपस्थित हो पाएंगे। इसके लिए सरकार ने जो गाइडलाइन जारी किया है उसके अनुसार ऑड-इवन रोल नंबर के आधार पर बच्चों को स्कूल जाना होगा। यानी एक दिन जिनका रॉल नंबर ऑड नंबर है वो जाएंगे तो दूसरे दिन जिनका रॉल नंबर वन नंबर है वो जाएंगे। कोशिश यही है कि हर हाल में पचास फीसदी बच्चे की स्कूल या कोचिंग संस्थान में मौजूद रहेंगे। क्या है सरकार का गाइड लाइन देखें–




कोचिंग संस्थान खोलने वाले सेंटरों को भी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इसके लिए संस्थान शर्तों एवं नियमों का पालन किस तरह कर रहे हैं इसे लिखित रूप में जिलाधिकारी कार्यालय को देना होगा।  

सभी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों में छात्रों को बैठने के दौरान 6 फीट की दूरी रखनी होगी.शिक्षक और कर्मचारियों के बैठने वाले जगह और ऑफिस में भी इसका ख्याल रखना होगा.

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया है कि 4 जनवरी से जनवरी से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे. वहीं, कॉलेज के फाइनल ईयर स्टूडेंट भी क्लास अटेंड कर सकेंगे. स्कूलों को कोविड को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिये गये हैं. उनकी स्थिति की 15 दिनों के बाद समीक्षा की जाएगी, फिर जूनियर सेक्शन में पढ़ाई शुरू होगी.

BIHAR GOVERNMENTcoachingEducation Departmenteven numberguidlineodd numerSCHOOL