पाकिस्तान से वतन लौटा छवि… मबेटे को देख मां कि छलकी ममता.. मृत मान पत्नी ने कर ली थी दुसरी शादी.. प्रशासनिक प्रयासों के बाद 10 वर्षों बाद लौटा घर..

पाकिस्तान से वतन लौटा छवि…

मबेटे को देख मां कि छलकी ममता..

मृत मान पत्नी ने कर ली थी दुसरी शादी..

प्रशासनिक प्रयासों के बाद 10 वर्षों बाद लौटा घर..

बक्सर से कपीन्द्र किशोर की रिपोर्ट..
13/4/2022

 

अपनों से बिछड़ कर पाकिस्तान चला गया बक्सर का छवि आखिर सरकार के प्रयास और प्रशासन के सहयोग से एक बार फिर अपनों के बीच लौट आया. मंगलवार को जैसे ही उसकी मां ने मुफस्सिल थाने के प्रांगण में अपने पुत्र को देखा उनकी आंखों से अविरल अश्रु धारा बह निकली. पुत्र अपने मां के चरण स्पर्श किए और फिर वह भी भाव विभोर हो गया. 12 साल पहले के छवि और अब के छवि में भले ही काफी बदलाव हो गया हो लेकिन वह ने अपने बेटे को पहचानने में तनिक भी देर नहीं की. पुलिस ने बताया कि कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद सभी को उनके परिजनों के हवाले कर दिया जाएगा.
12 साल पहले अपनों से बिछड़ कर गए छवि के पहले और अब के रहन-सहन बोली और भाव भंगिमा में काफी अंतर आ चुका है बावजूद इसके वह अपनों को पहचान रहा है तथा उनका स्नेह पाकर अभिभूत है. छवि के भाई-भतीजे भी उसे देखकर काफी खुश महसूस कर रहे हैं. वह उससे खूब बातें करना चाह रहे हैं हालांकि, काफी दिनों तक दूसरे देश मे रह चुके छवि को अपनी भोजपुरी भाषा में बात करने में कुछ परेशानी हो रही है.
छवि ने बताया कि वह भले ही घर से 12 साल से गायब हो लेकिन पाकिस्तान की जेल में वह केवल तीन सालों के लिए इसके पहले वह पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों में यूं ही भटक रहा था. उसने बताया कि 12 साल पूर्व अपने ससुराल आरा से बक्सर आने के लिए से निकला था लेकिन गलत ट्रेन में बैठ जाने के कारण पंजाब पहुंच गया. जहां से भटकते हुए वह कब सीमा पार कर गया उसे समझ नहीं आया. वहां किसी तरह लोगों से मांग कर भोजन आदि करता था, बाद में पाकिस्तानी पुलिस ने उसे पकड़ लिया और गुप्तचर समझ कर जेल में डाल दिया.

BiharBuxarIndiaPakistan