रूस संयुक्त रूप से भारत के डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक V कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन

इंडिया सिटी लाइव(NEW DELHI) 21 दिसम्बर :

मॉस्को संयुक्त रूप से नई दिल्ली के साथ-साथ कोविड-19 के लिए स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करेगा और इसका निर्माण भारतीय फार्मा प्रमुख डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा किया जाएगा, जो भारत में रूस के दूत निकोले कुदाशेव ने सोमवार को कहा।

नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, निकोले कुदाशेव ने कहा, “हम भारत के साथ मिलकर कोविड-19 से लड़ने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं, और अब संयुक्त रूप से डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं में भारत में इस्तेमाल होने वाली स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन करने की सलाह दे रहे हैं। “

“हमने इस साल के शुरू में बड़े पैमाने पर एक-दूसरे का समर्थन किया है जब हम हजारों रूसी और भारतीय नागरिकों को उनके संबंधित घरेलू देशों में वापस लाने में कामयाब रहे,” दूत ने कहा।

रूस ने 11 अगस्त को गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित एक कोरोनावायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी पंजीकृत किया।

रूस का संप्रभु धन, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF), विदेशों में वैक्सीन के उत्पादन और संवर्धन में निवेश कर रहा है।

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा घोषित अंतरिम परीक्षण के परिणामों के अनुसार, कोविड-19 को रोकने में स्पुतनिक वी वैक्सीन ने 92 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई है।

सितंबर 2020 में, डॉ रेड्डीज और आरडीआईएफ ने स्पुतनिक वी वैक्सीन के नैदानिक परीक्षण और भारत में इसके वितरण के लिए साझेदारी की।

साझेदारी के हिस्से के रूप में, आरडीआईएफ भारत में विनियामक अनुमोदन पर डॉ। रेड्डी को वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति करेगा।

कुदाशेव ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और ब्रिक्स सहित अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में समन्वय के लिए बहुत सारे प्रयास किए जाते हैं, जहां रूस को उन्नत स्वास्थ्य तंत्र और पहल मिली हैं, जिसमें तपेदिक नेटवर्क, वैक्सीन अनुसंधान केंद्र और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली शामिल है ताकि संक्रामक रोग के प्रसार को रोका जा सके।

covid-19 news todayvaccine news