शुरू हुआ फुटबॉल का महाकुंभ ISL, टूर्नामेंट से पहले नीता अंबानी ने फैंस में भरा जोश।

शुरू हुआ फुटबॉल का महाकुंभ ISL, टूर्नामेंट से पहले नीता अंबानी ने फैंस में भरा जोश। इस साल का आईएसएल कुछ खास है। इसमें दस टीमों के बीच कुल 117 मैच खेले जाएंगे। नये सीजन के पहले मुकाबले में केरला ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल एफसी की भिड़ंत।     भारत में फुटबॉल को एक नई पहचान दिलवाने में इंडियन सुपर लीग यानी आईएसएल का बड़ा योगदान रहा है। आईएसएल के 2022-2023 सीजन का शुरुआत 7 अक्टूबर से हो चुकी है। पिछले कुछ वर्षों में आईएसएल ने एक अलग पहचान बनाई है। भारत में आईपीएल के बाद आईएसएल सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग है।

2022-23 हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का आगाज 7 अक्टूबर को कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पिछले सीजन के उपविजेता केरला ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल एफसी के बीच मैच से हुआ। 2022-23 सीजन खास होगा, क्योंकि दो सीजन के अंतराल के बाद टीमें अपने 12th मैन यानी दर्शकों का स्टेडियम में स्वागत करेंगी। पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से आईएसएल का आयोजन बिना दर्शकों के किया गया था।

 

आईएसएल को लेकर फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा कि हीरो इंडियन सुपर लीग का आगामी सीजन लीग और भारतीय फुटबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

 

उन्होंने कहा कि, “भारत की फुटबॉल यात्रा खूबसूरत खेल की भावना का प्रमाण रही है। स्टेडियम में फैंस की वापसी और एक नए फुटबॉल कैलेंडर के साथ, आगामी आईसीएल सीजन के लिए जबरदस्त उत्साह है। फैंस फुटबॉल के दिल और जान हैं और हम उन्हें फिर से अपनी टीमों के लिए चीयर करते देखेंगे। पिछले कुछ वर्षों में, महामारी की चुनौतियों के बावजूद, आईएसएल ने युवा प्रतिभाओं और फैंस को डिजिटल जुड़ाव के लिए एक ठोस मंच प्रदान किया है।”

 

इस सीजन में हीरो आईएसएल फैंस के लिए कई नई चीजें ला रहा है। जिसमें वह फैंस को कई तरह की सुविधाएं देगा। इस साल के आईएसएल में वीकेंड पर ज्यादा मैच करवाए जाएंगे। जिससे ज्यादा से ज्यादा फैंस को फुटबॉल से जोड़ा जा सके।

 

इस साल से आईएसएल सीजन में कुल 117 मैच खेले जाएंगे। आईएसएल इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोई सीजन पांच महीनों तक चलेगा। इस सीजन में कुल 11 टीम हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को 20 मैच खेलने हैं (10 मैच घर पर और 10 मैच बाहर)।

 

इंडियन सुपर लीग के महत्वपूर्ण तारीख –

 

अक्टूबर 7, 2022: पहला मैच

फरवरी 23 और फरवरी 26, 2022: लीग स्टेज का अंतिम मैच

मार्च 2023: प्लेऑफ, सेमिफिनल और फाइनल।

टूर्नामेंट से पहले नीता अंबानी ने फैंस में भरा जोश।शुरू हुआ फुटबॉल का महाकुंभ ISL