झारखंड के पलामू में दिखा कश्मीर जैसा नजारा, बिहार में बारिश और वज्रपात से तीन लोगों की मौत

झारखंड के पलामू में दिखा कश्मीर जैसा नजारा, बिहार में बारिश और वज्रपात से तीन लोगों की मौत

नेशन भारत, सेंट्रल डेस्क: बिहार में बिन मौसम की बरसात ने भारी तबाही मचाई है. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश से जहां तीन लोगों की मौत हो गई वहीं कई लोगों के जख्मी होने की भी सूचना है. वहीं झारखंड के पलामू जिले में कश्मीर जैसा नजारा दिखने को मिला. पहाड़, नदी, मैदान, हर ओर बर्फ ही बर्फ नजर आई. दरअसल जिले में तेज बारिश के साथ कई जगहों पर ओले गिरे. इससे कोयल नदी पर बर्फ की चादर बिछ गई. लोग नदी के पास मौज-मस्ती करते नजर आए.

आपकों बता दें कि चैनपुन के बंधुआ गांव में भी पहाड़ पर कश्मीर जैसा नजारा देखने को मिला. हालांकि अचानक हुई इस ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. गेहूं और सब्जी की फसलें बर्बाद हो गईं. इस बीच जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु अग्रहरि ने चैनपुर प्रखंड के कूदा गांव का दौराकर ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया.

उधर, चतरा के इटखोरी थानाक्षेत्र के कोनी पंचायत में 45 वर्षीय महिला सुनीता देवी की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई. हालांकि उनके साथ मौजूद दूसरी महिला बाल-बाल बच गई. राहगीरों ने घटना की सूचना इटखोरी पुलिस को दी. जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए चतरा सदर अस्पताल भेज दिया.

बाल-बाल बचीं पुतुल देवी ने बताया कि हमदोनों एकसाथ परसौनी चौक से महिला ग्रुप लॉन का रुपया जमाकर वापस अपने घर मंझगावा लौट रहे थे. इसी बीच परसौनी तालाब के पास हल्की बारिश के बीच अचानक वज्रपात हो गयी. इसकी चपेट में आने से हमदोनों अचेत होकर जमीन पर गिर गए. थोड़ी देर बाद जब मुझे होश आया तो देखा कि सुनीता मृत पड़ी थी.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एसडी कोटल ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और हवा के रुख में बदलाव के चलते पूरे झारखंड में मौसम का मिजाज बदल हुआ है. राज्य के ज्यादातर जिलों में बादल छाए हुए हैं. लातेहार और चतरा जिलों में गरज के साथ बारिश भी हुई है. पिछले 24 घंटे में पलामू में 2.4 एमएम ओलावृष्टि और 36 एमएम बारिश हुई है. बुधवार को संथाल क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे. 27 फरवरी से राज्य में मौसम साफ हो जाएगा.

वहीं बात करें बिहार की तो गोपालगंज में हो रही बारिश और ओलावृष्टि के बीच दो लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हो गई. दोनों मृतक मजदूर बताये जाते हैं. जानकारी के मुताबिक दोनों मजदूर थावे थाना क्षेत्र के चौराहा गांव स्थित ईंट भट्ठा पर काम कर रहे थे कि अचानक उन पर बिजली आ गिरी जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. छपरा में भी बिजली गिरने से एक व्यक्ति मौत हो गई है घटना एकमा के आमड़ाढ़ी कर्णपुरा गांव की है.

गोपालगंज के अलावा आरा, बक्सर, पटना समेत सूबे के कई हिस्सों में भी बारिश की खबर है. भोजपुर में काले बादल काफी देर तक आसमान में छाए रहे जिस कारण दिन में भी रात का नजारा देखने को मिला. मौसम विभाग ने बिहार के लगभग एक दर्जन जिलों को दोपहर 2:30 बजे तक के लिए हाई अलर्ट पर रखा है. मौसम विभाग ने जिन जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है उनमें पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, जहानाबाद और शेखपुरा जिले शामिल हैं. इन जिलों में आंधी, गरज, वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *