व्यावसायिक शिक्षा में ही बेहतर करियर

व्यावसायिक शिक्षा में ही बेहतर करियर

व्यावसायिक शिक्षा मार्गदर्शन 1907 में शुरू किया गया था। इसकी स्थापना फ्रैंक पार्सन्स ने की थी क्योंकि उन्होंने करियर मार्गदर्शन की पहली पद्धति बनाई थी। उन्हें व्यावसायिक मार्गदर्शन के पिता के रूप में जाना जाता है। भारत में शिक्षा के व्यावसायिककरण की सिफारिश सबसे पहले कोठारी आयोग ने की थी। “शिक्षा तभी सार्थक है जब उसका उद्देश्य किसी व्यवसाय या रोजगार से हो।” आज का बच्चा कल बड़ा होकर एक जिम्मेदार नागरिक बनना चाहिए और उसकी एक प्रमुख जिम्मेदारी जीविकोपार्जन करना है। इसलिए शिक्षा के व्यावसायिक उद्देश्य के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
व्यावसायिक प्रशिक्षण संरचित कार्यक्रमों का एक समूह है जो किसी विशेष नौकरी से संबंधित कौशल सीखने में आपकी सहायता करता है। संक्षेप में, व्यावसायिक प्रशिक्षण आपको नौकरी के लिए तैयार करता है। व्यावसायिक शिक्षा वह शिक्षा या प्रशिक्षण है जो आपको ज्ञान और कौशल से लैस करती है जो आपको रोजगार की ओर ले जाती है। व्यावसायिक शिक्षा वह शिक्षा है जो लोगों को एक कारीगर के रूप में एक कुशल शिल्प, एक व्यापारी के रूप में व्यापार, या एक तकनीशियन के रूप में काम करने के लिए तैयार करती है। व्यावसायिक शिक्षा को उस प्रकार की शिक्षा के रूप में भी देखा जा सकता है जो किसी व्यक्ति को आवश्यक कौशल के साथ लाभकारी रोजगार या स्वरोजगार के लिए तैयार करने के लिए दी जाती है।
व्यावसायिक शिक्षा व्यक्तियों को नौकरियों के लिए तैयार करती है। इसमें रोजगार की पर्याप्त संभावनाएं हैं। यह क्षितिज के विस्तार में मदद करता है। यह श्रम की गरिमा की ओर ले जाता है। यह छात्रों को फैशन डिजाइनर, सेवा विपणन, उद्यमिता विकास, प्रबंधन, विपणन, मानव संसाधन, वित्त, आईटी, उत्पादन और संचालन प्रबंधन, खुदरा प्रबंधन, कंप्यूटर नेटवर्किंग, इंटीरियर डिजाइनिंग और कई अन्य नौकरियों के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करता है। साथ ही, यह व्यक्ति को कुशल बनाता है और अपने संबंधित क्षेत्र की नौकरी के लिए तैयार करता है।
व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण के लाभ
• व्यावहारिक कौशल पर ध्यान दें।
• “लर्निंग बाय डूइंग” व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण का मूल है।
• एक ऐसी शिक्षा जो छात्रों को वैश्विक मंच के लिए तैयार करती है।
• सहपाठियों और प्रोफेसरों के साथ बेहतर संबंध बनाना।
• जागरण जुनून।
• अनुकूलनीय कार्यक्रम
यह न केवल नए कौशल सीखने में काम करता है बल्कि युवाओं को पोस्ट-ग्रेजुएशन सुरक्षित रोजगार के लिए भी तैयार करता है। पीछे देखने पर, व्यावसायिक शिक्षा के कई लाभ हैं: यह सैद्धांतिक या रट्टा सीखने पर व्यावहारिक कौशल विकसित करने को महत्व देता है। बच्चों को अपनी रुचि के क्षेत्र में चयन करने और काम करने का मौका मिलता है। एक व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम जिसे तकनीकी शिक्षा भी कहा जाता है, छात्रों को एक विशिष्ट शिल्प या कौशल में करियर चुनने में सक्षम बनाता है। व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से, कोई भी डोमेन से संबंधित बुनियादी प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल सीख सकता है और किसी नए व्यवसाय के लिए मौजूदा कौशल या पुनर्कौशल में सुधार भी कर सकता है।

प्रोफेसर नयन रंजन सिन्हा
डीन, एकेडमिक्स
ऑक्सफोर्ड, बिजनेस कॉलेज, पटना

व्यावसायिक शिक्षा में ही बेहतर करियर