Weather Update: मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश होने की बात कही

भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव आने की संभावना जताई

Weather Update-PATNA 19.07.22- बिहार वासियों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव आने की संभावना जताई है. Iभारतीय मौसम विभाग ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. इससे सूखे जैसे हालात का सामना कर रहे लोगों को राहत मिलने की उम्‍मीद है. इसके साथ ही 20 जुलाई 2022 से प्रदेश में अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. बिहार में पिछले कुछ हफ्तों से बारिश न के बराबर हुई है. इससे न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. उमस वाली गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है.दूसरी तरफ, मौसम के शुष्‍क होने से खेतीबारी पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान यदि सही साबित होता है तो आमलोगों के साथ ही किसानों को भी काफी राहत मिलने की उम्‍मीद बढ़ जाएगी.

भारतीय मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में 20 जुलाई से बिहार में अच्‍छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. प्रदेश में पिछले कुछ हफ्तों से बारिश न के बराबर हुई है. ऐसे में मौसम विभाग का ताजा अपडेट राहत पहुंचाने वाला है. मौसम विज्ञानियों ने सूखे जैसे हालात का सामना कर रहे बिहार में बारिश होने की संभावना जताई है. ताजा अपडेट में कहा गया है कि प्रदेश में 20 जुलाई से अच्‍छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान किसानों को राहत पहुंचाने वाला है. किसान भाई पिछले कई दिनों से अच्‍छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं, ताकि खेतीबारी का काम पटरी पर आ सके. बता दें कि बरसात के मौसम में प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में धान की खेती होती है. इसके लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. बारिश नहीं होने से विपरीत प्रभाव पड़ रहा है.

गर्मी का प्रकोप
गर्मी का प्रकोप-बारिश नहीं होने की वजह से पारा भी लगातार ऊपर बना हुआ है. मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों में बिहार में औसत न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम के शुष्‍क होने से तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया है. सुबह से ही तेज धूप निकलने से लोगों की परेशानियां काफी बढ़ जाती हैं. इसके बाद दिन के चढ़ते ही तेज हवा भी चलने लगती है. बारिश नहीं होने और तेज धूप निकलने की वजह से मौसम का मिजाज तल्‍ख बना रहता है.

Weather Updateगर्मी का प्रकोपभारतीय मौसम विभागभारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव आने की संभावना जताई