महीने भर में शाकाहारी भोजन महंगा हुआ, 100 रुपये की थाली अब 134 रुपये में मिल रही है, टमाटर ने महंगाई को रोका!

महीने भर में शाकाहारी भोजन महंगा हुआ, 100 रुपये की थाली

महीने भर में शाकाहारी भोजन महंगा हुआ, 100 रुपये की थाली

मुंबई. टमाटर की कीमतें बढ़ने से जुलाई में ‘शाकाहारी थाली’ बनाना 34% महंगा हो गया। सोमवार को एक रेटिंग (साख निर्धारक) एजेंसी की इकाई ने यह जानकारी दी।

क्रिसिल की अगस्त की “रोटी चावल दर” रिपोर्ट में बताया गया है कि मांसाहारी थाली पर अपेक्षाकृत कम असर पड़ा है और तैयार करने की लागत केवल 13 प्रतिशत बढ़ी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टमाटर की कीमतों में 233 प्रतिशत की बढ़ोतरी ने थालियों को महंगा कर दिया है। जुलाई में टमाटर का मूल्य 33 रुपये प्रति किलोग्राम था, लेकिन जुलाई में 110 रुपये प्रति किलोग्राम था।

क्रिसिल ने कहा कि उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में प्रचलित लागत वस्तुओं की कीमतों के आधार पर घर पर थाली बनाने की औसत लागत की गणना की जाती है। इसमें कहा गया है कि थाली की कीमत लगातार तीसरे महीने बढ़ी है। उसने कहा कि 2023-24 के वित्त वर्षों में पहली बार कीमतें साल-दर-साल महंगी हो गई हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आलू और प्याज की कीमतें क्रमशः मासिक आधार पर नौ प्रतिशत और 16 प्रतिशत बढ़ीं, जिससे लागत और बढ़ी। क्रिसिल ने कहा कि जुलाई में मिर्च की कीमतें जून की तुलना में 69 प्रतिशत बढ़ी, लेकिन भोजन तैयार करने की जरूरत थोड़ी कम रहती है, इसलिए इसका प्रभाव थाली तैयार करने पर सीमित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रॉयलर चिकन की कीमत में 3 से 5 प्रतिशत की गिरावट, जो थाली की लागत का लगभग आधा हिस्सा है, मांसाहारियों के लिए थाली की कीमत में कम बढ़ोतरी का कारण है। इसमें कहा गया है कि वनस्पति तेल की कीमत में मासिक आधार पर 2 प्रतिशत की गिरावट आने से दोनों प्रकार की थालियों की लागत बढ़ने से कुछ राहत मिली है।

 

Reported by Lucky Kumari

 

100 रुपये की थाली अब 134 रुपये में मिल रही हैटमाटर ने महंगाई को रोका!महीने भर में शाकाहारी भोजन महंगा हुआ