भारत में आने वाला वक्त अब इलेक्ट्रिक कारों का – इनकम, टैक्स GST में भी छूट

इंडिया सिटी लाइव 14 जनवरी :दुनिया में कई ऐसे देश मौजूद हैं, जहां इलेक्ट्रिक कार कोई नई बात नहीं है, लेकिन भारत में अभी भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ज्यादा क्रेज देखने को नहीं मिला है. हालांकि टेस्ला के भारत में एंट्री लेने के बाद से अब भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर चर्चा पहले से ज्यादा होने लगी है. ऐसे में इस बात पर भी गौर किया जाना बेहद जरूरी है कि इलेक्ट्रिक कारें भारत के ग्राहकों को टैक्स और अन्य मामलों में कैसे फायदा पहुंचा सकती है.

देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से भी कई कदम उठाए जा रहे हैं. सरकार की ओर से देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने की खातिर लिए गए लोन पर दिए जा रहे ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त आयकर कटौती मिलेगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक कारों को लेकर जीएसटी में भी कटौती की गई है.

इलेक्ट्रिक कारों पर जीएसटी को 12% से घटाकर 5% कर दिया गया है. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों पर GST की दर 18% से घटाकर 5% कर दी गई है. विद्युत मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए ‘सर्विस’ के रूप में बिजली की बिक्री की अनुमति दी है. वहीं यह चार्जिंग बुनियादी ढांचे में निवेश को आकर्षित करने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन प्रदान करेगा.

carsइलेक्ट्रिक कारों