LPG Cylinder Price: आज से 200 रुपये कम होंगी घरेलू सिलेंडर की कीमतें, देशभर में नई कीमतें लागू

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें: आज से 200 रुपये कम होंगी घरेलू सिलेंडर की कीमतें,

LPG Cylinder Price: आज से 200 रुपये कम होंगी घरेलू सिलेंडर की कीमतें, देशभर में नई कीमतें लागू

नई दिल्ली। रक्षाबंधन के दिन केंद्र सरकार आम जनता को बड़ा तोहफा भेज रही है. महंगाई के असर को कम करने के लिए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर की नई कीमतें 30 अगस्त 2023 से देशभर में लागू हो जाएंगी।

इस छूट से 330 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों को फायदा होगा.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार (29 अगस्त) को कैबिनेट बैठक के बाद गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की घोषणा की। ठाकुर ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान सार्वभौमिक उपयोग के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम करने का निर्णय लिया गया.

उज्ज्वला ने 75 लाख महिलाओं के लिए नई गैस आपूर्ति की योजना बनाई है

इसके अलावा सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को नए गैस कनेक्शन देने का भी फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से न सिर्फ आम गैस उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी, बल्कि उज्ज्वला लाभार्थियों को भी 400 रुपये का फायदा होगा, क्योंकि उज्ज्वला योजना के तहत 200 रुपये की सब्सिडी पहले से ही मिल रही है.

दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज से 903 रुपये हो गई है।

इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 30 अगस्त से 903 रुपये हो जाएगी, जो अभी 1,103 रुपये है। मई 2020 से तुलना करें तो एलपीजी सिलेंडर के दाम अब दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं.

 

Reported by Lucky Kumari

LPG Cylinder Price: आज से 200 रुपये कम होंगी घरेलू सिलेंडर की कीमतेंदेशभर में नई कीमतें लागू