आगरा में HIV मरीजों का मामला चर्चा में है, पहले किसी को ये बीमारी हुई

आगरा में HIV मरीजों का मामला चर्चा में है,

172

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

आगरा में HIV मरीजों का मामला चर्चा में है, पहले किसी को ये बीमारी हुई

एचआईवी और एड्स से बचें - विकिहाउ

Meerut में HIV का मामला: उत्तर प्रदेश के मेरठ के एक मेडिकल कॉलेज में गर्भवती महिलाओं में हाल ही में एचआईवी वायरस का पता चला। इन महिलाओं की संख्या सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि 81 थी। ऐसे में, ये घटना सामने आने के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में हड़कंप मच गया।

81 महिलाओं को एड्स का पता चला,  एचआईवी एड्स से पीड़ित इतनी बहुत सी महिलाएं मिलना दुर्लभ है। अस्पताल में डिलीवरी के लिए आई 81 गर्भवती महिलाओं में वायरस की पुष्टि हुई है। ये विषय अब चर्चा में है। यही कारण है कि भारत में एड्स का क्या हाल है और दुनिया में इसका प्रसार कैसे हुआ?

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

ये बीमारी पहले हुई,  बताते चलें कि एड्स पहली बार 1920 में फैल गया था। ये किंशासा, कॉन्गो की राजधानी, अफ्रीका में हैं। कांगो में एक व्यक्ति के खून की जांच करने के बाद इस बीमारी का पहला पता चला। इसलिए, इस व्यक्ति को दुनिया में एचआईवी से संक्रमित पहला व्यक्ति माना जाता है।

भारत की स्थिति क्या है?

भारत में एड्स की स्थिति काफी अच्छी है। लेकिन इसके बावजूद, इस बीमारी से बचने के लिए निरंतर सतर्कता महत्वपूर्ण है। हाल के मामले ने वैसे ही सबको हैरान कर दिया है। वर्तमान में एचआईवी एड्स से प्रति 10,000 लोगों में 22 लोग संक्रमित हैं। लेकिन इस संख्या में समय के साथ कमी जरूर आई है। वहीं, ‘दृष्टि आईएएस’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल 87,000 एड्स मामले होते हैं। मिजोरम में सर्वाधिक संक्रमण , हमारे देश के मिजोरम राज्य में एचआईवी से संक्रमित लोगों की संख्या अधिक है। यहां दस हजार लोगों में से २०४ लोग एचआईवी से पीड़ित हैं। राज्य के राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने बताया कि 25-34 आयु वर्ग के 42 प्रतिशत से अधिक लोगों को एचआईवी है। इस समय मिजोरम देश में सबसे कम जनसंख्या वाले राज्यों में से एक है।

अधिक महिलाएं , कुल 6069 महिलाएं एचआईवी से पीड़ित हैं, अधिकारी ने बताया कि पहले नशा करने वालों और यौनकर्मियों में एचआईवी था, लेकिन हाल ही में उच्च वर्गों में भी एड्स के मामले सामने आ रहे हैं, जो बहुत चौंकाने वाली बात है।

 

Reported By Lucky Kumari

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More