देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण, प्रधानमंत्री मोदी 6 अगस्त को आधारशिला रखेंगे

देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण,

119

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण, 

railway: PM Modi to lay foundation for redevelopment of 21 railway stations  in Telangana on August 6 - The Economic Times

 

6 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करेंगे, जो एक ऐतिहासिक पहल होगी।

प्रधानमंत्री ने अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन की स्थापना पर अक्सर जोर दिया है। रेलवे को देश भर में लोगों के परिवहन का पसंदीदा तरीका बताते हुए, उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाओं की उपलब्धता का महत्व बताया। इस विचार से प्रेरित होकर, अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई, जो देश भर में 1309 स्टेशनों का पुनर्निर्माण करेगी।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

प्रधानमंत्री ने 508 स्टेशनों का पुनर्निर्माण करने की योजना बनाई है। 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इन स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। इन स्टेशनों को शहर के दोनों किनारों को एकजुट करते हुए एक “सिटी सेंटर” बनाने का महत्वाकांक्षी योजना बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र पर केंद्रित शहर के समग्र शहरी विकास का विजन इस एकीकृत दृष्टिकोण की प्रेरणा है।

शिक्षा में देश का भाग्य बदलने की शक्ति—प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षा समागम में,  इस देश के 27 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में 508 स्टेशन हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश में 55 स्टेशन, राजस्थान में 55 स्टेशन, बिहार में 49 स्टेशन और महाराष्ट्र में 44 स्टेशन शामिल हैं। पश्चिम बंगाल 37, मध्य प्रदेश 34 32, असम में, 25 ओडिशा में पंजाब 22, गुजरात 21 और तेलंगाना 21 झारखंड में दो सौ आंध्र प्रदेश में १८ साल तमिलनाडु में 18 स्टेशन, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 हैं।

स्थानीय संस्कृति से स्टेशन का डिजाइन प्रेरित होगा। पुनर्निर्माण कार्य से यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, साथ ही अच्छी तरह से सुव्यवस्थित यातायात सुविधा, इंटर-मोडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए चिन्ह। स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला स्टेशन भवनों को प्रेरित करेगी।

 

Reported by Lucky Kumari

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More