बिहार -कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, एनडीआरएफ की 7 टीमें तैनात

आपदा, जोखीम और न्‍यूनीकरण संबंधित विषयों पर लोगों को जागरूक भी करेगी

0 185

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

PATNA 05.07.22 – बिहार -कई जिलों में बाढ़-मानसून की आहट हो चुकी है। कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। अगर लगातार बारिश हुई तो नदियों का जलस्तर बढ़ेगा और फिर बाढ़ का खतरा भी मंडराने लगेगा। ऐसी स्थिति में राज्य के अंदर 7 ऐसे जिले हैं, जो बाढ़ को लेकर बेहद संवेदनशील मानें जाते हैं। जिसमें पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, किशनगंज, गोपालगंज, भागलपुर और सुपौल शामिल हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए बाढ़ से पहले ही NDRF ने अपनी टीम को अलर्ट कर दिया है। अभी से ही इन 7 जिलों में 1-1 टीम की तैनाती कर दी है। इसके लिए गुरुवार को बिहटा स्थित NDRF के 9वीं बटालियन के मुख्यालय से संवेदनशील जिलों में टीम को भेज भी दिया गया है।

एनडीआरएफ की 7 टीमें तैनात- बाढ़ में लोगों के जान बचाने के लिए जिस टीम को तैनात किया गया है, वो कई उपकरणों से लैश हैं। कमांडेंट सुनील कुमार सिंह के अनुसार इस साल संभावित बाढ़ से पहले ही 7 टीम को तैनात किया गया है। सभी टीम इनफ्लैटेबल मोटर बोट, डीप डाविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफबॉय, ट्रेंड गोताखोर, आधुनिक खोज और बचाव के उपकरणों से लैस हैं। टीम में शामिल हर सदस्य बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्य में सक्षम व दक्ष हैं। इन टीमों की तैनाती बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मांग पर की गई है।

- Sponsored -

- Sponsored -

आपदा, जोखीम और न्‍यूनीकरण संबंधित विषयों पर लोगों को जागरूक भी करेगी

सभी टीमें जिला प्रशासन के समन्‍वय से आपदा, जोखीम और न्‍यूनीकरण संबंधित विषयों पर लोगों को जागरूक भी करेगी। इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। स्‍कूलों में सुरक्षा प्रोग्राम व मॉक ड्रिल कराए जाएंगे। इलाके के लोगों व स्कूल के बच्चों को बाढ़ से पहले की तैयारी, नौका सुरक्षा, बाढ़ से बचाव के लिए तकनीक की जानकारी, सांप काटने पर हॉस्पिटल पहुंचने से पहले जान बचाने का तरीका व भूकंप के दौरान की जाने वाली सुरक्षात्मक कार्रवाई के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More