बिहार में तेजी से बढ़ेगा का ठंढ़ प्रकोप

बिहार में तेजी से बढ़ेगा का ठंढ़ प्रकोप

पटना : बिहार में तेजी से बढ़ सकता है ठंढ़ का प्रकोप। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अगले चौबीस घंटे में बिहार में न्यूनतम पारे में एक से दो डिग्री की गिरावट आ सकती है। मौसम वैज्ञानिकों को मुताबिक उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं का चलना जारी है। पिछले 24 घंटों में हवा की रफ्तार में तेजी आने से पारा आंशिक रूप से नीचे आया है। पटना का न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास है, जबकि सूबे के अन्य सभी शहरों का न्यूनतम पारा सामान्य से काफी नीचे है।

यही कारण है कि ग्रामीण इलाकों में भी पिछले दो-तीन दिनों में ठंड में बढ़ोतरी देखी गई है। पटना में हवा की रफ्तार रविवार को जहां चार से पांच किमी प्रति घंटे थी। वहीं, सोमवार को हवा की रफ्तार सात से आठ किमी प्रति घंटे की रही।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इन बर्फीली हवाओं के प्रवाह में तेजी से सूबे के कई शहरों का पारा एक से दो डिग्री नीचे आने का अनुमान है। इधर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में एक नए चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना है जो दो या तीन दिसंबर को तमिलनाडु की तट से टकराएगा। इस चक्रवाती हवा का क्षेत्र पिछले हफ्ते आए तूफान नेवार से कमजोर है। हालांकि इसका असर बिहार में कोई खास नहीं होगा.

बहरहाल बिहार में बढ़ रही ढंढ़ के कारण एहतियात के तौर पर ठंढ़ से बचने के उपाय कर लेने चाहिए। कास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लोग बी अब गर्म कपड़ों , हीटर . अलाव आदि की व्यवस्था में जुट गए हैं।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *