भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति ‘वेस्ट साइड स्टोरी’

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है

205

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है

संगीत, नृत्य और प्रेम के चाहनेवालों के लिए अवश्य देखने योग्य, थिएटर के इस ज़बरदस्त नाटक का मंचन 16 से 27 अगस्त के बीच किया जायेगा ~

मुंबई, 27 जुलाई 2023: अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुति ‘द साउंड ऑफ म्यूज़िक’ के सफल प्रदर्शन के बाद, नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर भारत में ब्रॉडवे की एक और ग्रैमी और टोनी पुरस्कार विजेता संगीतमय प्रस्तुति – ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ प्रस्तुत कर रहा है। ब्रॉडवे के दिग्गज निर्देशक, लोनी प्राइस द्वारा निर्देशित, विलियम शेक्सपियर के ‘रोमियो एंड जूलियट’ के इस आधुनिक रूपांतरण का मंचन 16 से 27 अगस्त के बीच – इस कल्चरल सेंटर के विश्वस्तरीय प्रदर्शन कला के स्थान – द ग्रैंड थिएटर में किया जायेगा।

इस मौके पर श्रीमती नीता अंबानी, फाउंडर एवं चेयरपर्सन, ने कहा, “हमें इस बात की खुशी है कि हम एक और आईकॉनिक ब्रॉडवे म्यूजिकल, ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ को पहली बार भारत लाने में सफल रहे हैं। यह भारत की सबसे अच्छी चीज़ों को दुनिया के सामने लाने के साथ-साथ दुनिया की सबसे अच्छी चीज़ों को भारत लाने की हमारी सोच को आगे बढ़ाता है। प्यार का एहसास ही इस थियेट्रिकल की जान है – क्योंकि यही एहसास वह ताकत है, जो सीमाओं को पार करके अलग-अलग संस्कृतियों को एकजुट करती है। मैं NMACC के सभी साथियों को हमारे केंद्र को तहे दिल से सहयोग देने के लिए धन्यवाद देती हूँ; साथ ही उन्हें कला और संगीत के माध्यम से प्रेम के इस उत्सव में हमारे साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित करती हूँ।”

‘वेस्ट साइड स्टोरी’ 1950 के दशक के न्यूयॉर्क की सड़कों पर होने वाली जीवन को बदल देने वाली घटनाओं के दौर में दो युवा, अभागे प्रेमियों टोनी और मारिया की कहानी सुनाती है। इस कहानी को दोबारा से प्रस्तुत करने के जोशपूर्ण और भावुक तरीके में, अपर वेस्ट साइड में एक दूसरे के विरोधी गिरोह जेट्स (अमेरिकी) और शार्क्स (प्यूर्टो रिकन) के उस इलाक़े में प्रभुत्व के लिए आपस में लड़ने के चलते मुसीबत बढ़ जाती है, नायक-नायिका भी – जिनके सगे-संबंधी एक-दूजे के कट्टर दुश्मन हैं – एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करते हैं। सदियों से चले आ रहे झगड़ों, विद्युती धुन, उस युग की सिनेमाई पृष्ठभूमि और नियति की दुखभरी बाधाओं चलते, यह एक कभी भी पुरानी न होने वाली कहानी है जो अवश्य रोमांचित कर देगी।

द ग्रैंड थिएटर के बेहतरीन ध्वनि से भरपूर क्षेत्र में पहली बार इस ज़बरदस्त प्रस्तुति का आनंद उठायें, जहाँ 34 कलाकारों का एक बेजोड़ समूह और 20 बेहद ख़ास संगीतकारों का एक लाइव ऑर्केस्ट्रा आपको भावनाओं के एक उतार-चढ़ाव भरे सफर पर ले जाता है – जो ‘मारिया’, ‘टुनाइट’, ‘समवेयर’, ‘अमेरिका’ जैसे अन्य सुपरहिट गीतों के द्वारा बेहद ख़ूबसूरती से और भी ख़ास बनाया जाता है।

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

इस संगीतमय प्रस्तुति का प्रीमियर 1957 में हुआ था, जबकि 2003 में बी.बी. प्रमोशन द्वारा तैयार किए गए टूरिंग प्रोडक्शन ने लगभग 30 देशों के 100 शहरों में 3 मिलियन से अधिक लोगों का दिल जीत लिया था। 2022 में, इस संगीतमय प्रस्तुति की ज़ोरदार सफलता का अगला अध्याय लिखने के लिए एक बिल्कुल नई अंतरराष्ट्रीय रचनात्मक टीम इसी बैनर के तहत प्रतिभाशाली लोनी प्राइस के नेतृत्व में काम करती आ रही है।

लियोनार्ड बर्नस्टीन की अमर धुनों, जेरोम रॉबिंस के उत्कृष्ट नृत्य निर्देशन, प्रसिद्ध आर्थर लॉरेंट्स के द्वारा लिखे गए नाटक और अनेकों पुरस्कारों के विजेता, गीतकार स्टीफन सॉन्डहेम के सोचने पर मजबूर कर देने वाले बोलों का जश्न मनाने वाले, ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ का यह प्रस्तुतिकरण ब्रॉडवे के मूल नृत्य-निर्देशन को प्रदर्शित करने वाला एकमात्र टूरिंग प्रोडक्शन है। इस नृत्य-नाटिका के अत्यंत प्रतिभाशाली नृत्य निर्देशक जूलियो मोंगे ने हॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग की ऑस्कर विजेता फिल्म के रूपांतरण के लिए सलाहकार के रूप में भी काम किया, जो 2021 में रिलीज़ हुई थी।

निर्देशक, लोनी प्राइस, जो अपने नए प्रोडक्शन के साथ दर्शकों को 1950 के दशक के न्यूयॉर्क में ले जाते हैं, कहते हैं, “हम मंच पर इस ख़ास प्रस्तुति में जान फूँक देना चाहते थे। इस समय में उपलब्ध साधनों का उपयोग करते हुए, परंतु जितना संभव हो सके असल कहानी के करीब रहते हुए, इसका एक पारंपरिक और सही तरीके से निर्माण करना। वेस्ट साइड स्टोरी एक सदाबहार प्रस्तुति है, जो हर तरह से आदर्श है। हमारा पूरा प्रयास था इस कहानी को यथासंभव सच्चाई और प्रामाणिकता के साथ चित्रित करना।”

निर्माता, मार्टिन फ़्लोर का कहना है, “बिना किसी संदेह के, भारत बेहद ख़ास प्रेम कहानियों की भूमि है, यह सचमुच एक अद्भुत और चमत्कारी स्थान है। हमें आशा है कि भारतीय दर्शक हमारी वेस्ट साइड स्टोरी को पसंद करेंगे और हम नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में हमारे उपस्थित होने का लंबे समय से इंतज़ार कर रहे हैं।”

इस प्रस्तुति के नृत्य, ओपेरा और लाइव ऑर्केस्ट्रा का जादू सहित, पुराने ज़माने के न्यूयॉर्क में ले जाए जाने के लिए तैयार हो जाइये, वो भी यहीं नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में। टिकट 1400 रुपये से शुरू होते हैं। अभी nmacc.com या bookmyshow.com पर बुक करें।

नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र के विषय में
नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र कला के क्षेत्र में अपनी तरह का पहला, बहु-अनुशासनात्मक स्थान है, जो मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के केंद्र में स्थित जियो वर्ल्ड सेंटर के अंदर है।

सांस्कृतिक केंद्र तीन प्रदर्शन कला स्थानों का घर है, जिसमें राजसी 2,000-सीटर ग्रैंड थिएटर, तकनीकी रूप से उन्नत 250-सीटर स्टूडियो थिएटर और डायनामिक 125-सीटर क्यूब शामिल है। सांस्कृतिक केंद्र में आर्ट हाउस भी है, जो वैश्विक संग्रहालय मानकों के अनुसार भारत और दुनिया भर में बेहतरीन कलात्मक प्रतिभाओं के प्रदर्शन और प्रतिष्ठानों की एक श्रृंखला को रखने के उद्देश्य से निर्मित एक चार मंजिला समर्पित दृश्य कला स्थान है।

इसके परिसर में प्रसिद्ध भारतीय और वैश्विक कलाकारों द्वारा सार्वजनिक कला का एक मनोरम मिश्रण बिखरा हुआ है, जिसमें भारत की सबसे बड़ी पिचवाई पेंटिंग ‘कमल कुंज’ भी शामिल है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More