मेरी राष्ट्रपति पद की समाप्ति के बाद, मैं गाँव में खेती करने की योजना बना रहा हूँ, उन्होंने बिहार से अपना जुड़ाव जताते हुए कहा कि यह उनकी मातृभूमि भी है.

128

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बिहार के लिए चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च किया है. उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के बाद अपने गांव लौटने और खेती में संलग्न होने का इरादा व्यक्त किया। उन्होंने बिहार से अपने संबंध पर भी जोर दिया क्योंकि वह राज्य की मूल निवासी हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति से हर चार महीने में बिहार का दौरा करने का अनुरोध करते हुए राज्य से अपने व्यक्तिगत संबंध पर जोर दिया क्योंकि उनके पूर्वज कभी वहां रहते थे और वह खुद एक किसान की बेटी हैं। उन्होंने कृषि रोडमैप के बारे में जानकारी की आवश्यकता व्यक्त की और राष्ट्रपति बनने के बाद अपने गांव लौटकर खेती करने का इरादा बताया।

इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री, मंत्री, 12 विभागों के अधिकारी, साथ ही बड़ी संख्या में किसान और कृषि वैज्ञानिक शामिल हुए।

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि बिहार अपनी मुख्य फसल से इथेनॉल का उत्पादन कर रहा है। यह देश में ऊर्जा संरक्षण का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इसके अतिरिक्त, फलों और सब्जियों का उत्पादन अर्थव्यवस्था और पर्यावरण दोनों के लिए एक सकारात्मक कदम है। विभिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ-साथ अमरूद, लाल लीची और अनानास बिहार में उत्पादित प्रमुख फलों में से हैं।

बिहार भगवान बुद्ध की धरती है उन्होंने संपूर्ण मानवता को शांति और सद्भाव का पाठ पढ़ाया। आप इस पावन धरती के वासी हैं इसलिए आपसे यह अपेक्षा की जाती है कि आप आप एक ऐसे समाज का आदर्श प्रस्तुत करेंगे जिसमें देश में कलह की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।

महामहिम राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार भी मेरा राज्य है। चाहती हूं कि बिहार लगातार प्रगति के पथ पर बढ़ता दिखाई दे क्योंकि यह भी मेरा राज्य है। मैं बिहार को अपना राज्य मानती हूं। मुख्यमंत्री जी मुझे बार-बार बिहार आने का निवेदन कर रहे हैं तो मैं उनका कहना चाहती हूं कि मैं बिहार जरूर आऊंगी। क्योंकि यह मेरा राज्य हैm कभी मेरे पूर्वज यहां रहा करते थे

। मेरे भाई बहन उनके उत्तर पीढ़ी तो यह भी मेरा राज्य है मैं इसे अपना राज्य मानती हूं। इसलिए मुझे जरूर आना है मैं आऊंगी बीच-बीच में। क्योंकि मैं अभी किस की बेटी हूं यहां कैसे जैविक खेती किया जाता है मुझे भी जानकारी लेना है। मुझे तो प्रेसिडेंट के बाद जाना है गांव खेती करना है

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More