शेयर बाजार में लाभ मिलने का झांसा देकर 140 लोगों से ठगी; फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा गया, पांच लोग गिरफ्तार

शेयर बाजार में लाभ मिलने का झांसा देकर 140 लोगों से ठगी; फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा गया,

209

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

शेयर बाजार में लाभ मिलने का झांसा देकर 140 लोगों से ठगी; फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा गया, 

3,200+ Stock Broker Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock | Accounting, Financial planning, Finance

आंध्र प्रदेश में हैदराबाद पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर को पकड़ा है। आरोपी इस कॉल सेंटर के माध्यम से स्टॉक कारोबारियों को शेयर बाजार के टिप्स देने के बहाने धोखा देते थे। पांच आरोपी भी गिरफ्तार किए गए हैं।

हैदराबाद पुलिस ने भी इस बारे में एक बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि आरोपियों ने लगभग 140 व्यक्तियों से 1.08 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

पुलिस ने बताया कि हैदराबाद के एक व्यक्ति ने बीती 11 जुलाई को साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में शिकायत दी थी। इसमें उसने आरोप लगाया कि शेयर बाजार टिप्स देने के बहाने कुछ लोगों ने उससे 2.6 लाख रुपये ठगी की है। उन लोगों ने टिप्स देने के बजाय अपने डीमैट खाते में पैसे जमा करने का दबाव डाला। साथ ही शिकायतकर्ता ने बताया कि जालसाजों ने उसे फोन करना बंद कर दिया जब उसने पैसे जमा कर दिए। पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई।

पुलिस ने बयान में जालसाजों की कार्यप्रणाली भी बताई है। उन्होंने कहा कि आरोपियों ने बिना सेबी पंजीकरण के एक ट्रेडिंग एडवाइजरी कंपनी की स्थापना की। साथ ही, उन्होंने ३८ महिला टेली-कॉलर्स को नौकरी दी। बाद में उन्होंने स्टॉक कारोबारियों के बारे में ऑनलाइन खोज की। उसने इस सूचना के आधार पर टेली-कॉलर्स को स्टॉक कारोबारियों से संपर्क करने को कहा। स्टॉक कारोबारियों को टेली कॉलर्स ने फोन करके बताया कि उनके पास एक योग्य और अनुभवी विश्लेषण दल है और वे शेयर बाजार की टिप्स देते हैं, जिसके आधार पर वे मुनाफा कमा सकते हैं।

पुलिस ने बताया कि फर्जी कंपनी की महिला टेली-कॉलर्स ने स्टॉक कारोबारियों को बताया कि पेशेवर कारोबारियों द्वारा उनका डीमैट खाता चलाया जाएगा। इसके बाद, उन्होंने डीमैट खाते में नहीं बल्कि बैंक खातों में धन जमा करने को कहा। बाद में, कारोबारियों ने फर्जी कंपनी से रिफंड मांगा, तो वे कॉल करने लगे।

पुलिस ने बताया कि इस मामले में आरोपियों से छह मोबाइल फोन और ३१ लैपटॉप जब्त किए गए हैं। आरोपियों से पूछताछ की जाती है।

 

Reported by Lucky Kumari

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More