सगुना मोड़ से बिहटा तक अब तक का सबसे लंबा एलिवेटेड प्रोजेक्ट होगा

सगुना मोड़ से बिहटा तक अब तक का सबसे लंबा एलिवेटेड प्रोजेक्ट होगा

यह राज्य का अब तक का सबसे लंबा एलिवेटेड प्रोजेक्ट होगा। पटना को बिहटा एयरपोर्ट से सीधा और तेज कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले इस प्रोजेक्ट को सगुना मोड़ से बिहटा तक बनाया जाएगा। इसमें सगुना मोड़ से दानापुर स्टेशन तक 3.5 किमी लंबे 8 लेन हाईवे का निर्माण जारी है।

सगुना मोड़ से खगौल तक की सड़क को आठ लेन बनाया जाएगा। इसके अलावा शिवाला से बिहटा तक चार लेन एलिवेटेड सड़क होगी। लेकिन बीच के भाग यानी खगौल से शिवाला मोड़ तक के लिए कोई योजना अभी नहीं बनी है। उम्मीद है राज्य सरकार कुछ नया एलाइनमेंट बनाकर खगौल और शिवाला मोड़ को जोड़ेगी।

राज्य सरकार ने पहले सगुना मोड़ से बिहटा तक की सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना बनाई थी। इसमें खगौल से शिवाला तक एलिवेटेड रोड बनना था। शिवाला से बिहटा तक की वर्तमान सड़क को ही छह लेन बनाने की योजना थी। पथ विकास निगम ने इसका डीपीआर बनाने के लिए टेंडर भी कर दिया था, लेकिन यह योजना जमीन पर नहीं उतरी और निगम ने टेंडर वापस ले लिया।

दरअसल शिवाला से बिहटा के बीच दो ओर की जमीन देने को किसान तैयार नहीं हैं। सच यह है कि सड़क किनारे की जमीन अब स्थानीय किसानों के पास बहुत कम ही रह गई है। पटना के विस्तार के साथ इस इलाके के अधिसंख्य भाग को बाहरी लोगों ने खरीद लिया है। लिहाजा अब सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए जमीन मिलना कठिन हो गया है। इसलिए सरकार ने नई योजना बनाई है एलिवेटेड रोड की।

इसके अलावा एनएच 31 बेगूसराय शहर से लगभग तीन किलोमीटर में गुजरती है। वहां जाम की समस्या बनी रहती है। साथ ही एनएच 28 लगभग पौने दो किमी में गोपालगंज शहर के बीच से गुजरती है। लिहाजा दोनों सड़कों के शहरी भाग को एलिवेटेड फोरलेन बनाने की योजना सरकार ने बनाई है।

‘खगौल से शिवाला तक के बीच की सड़क को राज्य सरकार बनाएगी। इससे सगुना मोड़ से बिहटा तक की सड़क चार लेन की हो जाएगी। वहां एयरपोर्ट को देखते हुए इन सड़कों का विस्तार जरूरी है।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *