इस शहर के डॉक्टर किसी अन्य व्यक्ति का रक्त दिए बिना ही उसके बीमार हृदय को स्वस्थ हृदय से बदलने में सक्षम थे।

गुजरात के अहमदाबाद में एक शख्स के दिल की खास तरह की सर्जरी हुई. आम तौर पर, इस तरह की सर्जरी के दौरान, लोगों को अपने शरीर में किसी और का रक्त डालने की आवश्यकता होती है। लेकिन इस शख्स ने अपनी सर्जरी इस तरह से की कि उन्हें किसी और से खून की जरूरत ही नहीं पड़ी। अहमदाबाद में ऐसा पहली बार हुआ है.

240

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

भारत के अहमदाबाद शहर में हृदय प्रत्यारोपण सर्जरी के दौरान डॉक्टरों ने कुछ अद्भुत कर दिखाया। आम तौर पर, मरीजों को सर्जरी के दौरान रक्त की आवश्यकता होती है क्योंकि वे इसका काफी हिस्सा खो देते हैं। लेकिन इन डॉक्टरों ने नया तरीका अपनाया और अलग तरीके से सर्जरी की. वे मरीज को बिल्कुल भी खून दिए बिना सर्जरी करने में सक्षम थे। यह वास्तव में विशेष है क्योंकि सर्जरी जितनी लंबी और कठिन होगी, रोगी को रक्तस्राव होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

लेकिन ये  डॉक्टर मरीज़ को रक्त की आवश्यकता के बिना ही सबसे कठिन सर्जरी, हृदय प्रत्यारोपण करने में सक्षम थे। एशिया में हाल ही में पहला रक्तहीन हृदय प्रत्यारोपण हुआ। इसका मतलब यह है कि डॉक्टर रक्त का उपयोग किए बिना किसी के बीमार दिल को एक नए दिल से बदलने में सक्षम थे। यह वास्तव में एक बड़ी और महत्वपूर्ण चिकित्सा उपलब्धि है!

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

यह किसी चीज़ को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए उसे अलग तरीके से कहने जैसा है। अहमदाबाद में रहने वाले चंद्रप्रकाश गर्ग नाम के शख्स की करीब एक महीने पहले एक अस्पताल में सर्जरी हुई थी. उनका हृदय ठीक से काम नहीं कर रहा था, इसलिए उन्हें नये हृदय की आवश्यकता थी। सौभाग्य से, एक कार दुर्घटना में मरने वाले व्यक्ति का हृदय स्वस्थ था जिसका उपयोग चंद्रप्रकाश के लिए किया जा सकता था। सर्जरी करने वाले सर्जन ने कहा कि यह एक बहुत कठिन प्रक्रिया थी और आमतौर पर लोगों को रक्त आधान की आवश्यकता होती है, लेकिन इस बार वे इसे बिना रक्त आधान के करने में सक्षम थे।

डॉक्टरों ने तो कमाल कर दिया. सर्जरी के दौरान खून पतला या गाढ़ा कैसे हो रहा है, यह देखने के लिए डॉक्टरों ने अमेरिका से आई एक विशेष मशीन का इस्तेमाल किया। इस मशीन से उन्हें यह देखने में मदद मिली कि मरीज का कितना खून बह सकता है और रक्तस्राव कम या ज्यादा क्यों हो सकता है। डॉक्टरों ने सर्जरी से पहले और सर्जरी के दौरान मरीज के खून को देखा कि कहीं उसमें थक्का तो नहीं जम रहा है या बहुत पतला तो नहीं हो रहा है।

वे समझना चाहते थे कि रक्त पतला क्यों हो रहा है और वे इसे कैसे ठीक से प्रवाहित रख सकते हैं। आमतौर पर दो घंटे लगने वाली सर्जरी सिर्फ एक घंटे में हो जाएगी। लिवर खून को गाढ़ा या पतला करने में मदद करता है और डॉक्टरों ने सर्जरी के दौरान इसे ऐसा करते हुए देखा। सर्जरी बहुत तेजी से की गई, सामान्य दो घंटे के बजाय केवल एक घंटे में। रक्त एक अंग की तरह है, और इसे किसी के शरीर में डालने से उतना ही जोखिम होता है जितना किसी दूसरे के शरीर में अंग डालने से होता है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More