जुलाई में बिजली की मांग 208 GW हुई, 8.4% बढ़कर 139 बिलियन यूनिट हुई।

जुलाई में बिजली की मांग 208 GW हुई,

216

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

जुलाई में बिजली की मांग 208 GW हुई, 

Up में अब बिजली देगी 'झटका':गर्मी के लिए 11 रुपये यूनिट बिजली खरीदने की  तैयारी, उपभोक्ताओं पर पड़ेगा इसका असर - Uttar Pradesh Power Corporation  Prepares To Buy Rs 11 Units Of

जुलाई महीने में देश में बिजली की खपत 8.4 प्रतिशत बढ़ी, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 139 अरब यूनिट हो गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2021 में बिजली की खपत 123.72 बिलियन यूनिट (बीयू) से अधिक थी।

- Sponsored -

- Sponsored -

जुलाई 2023 में, दिन में सबसे अधिक बिजली की मांग, 208.82 गीगावॉट हो गई। जुलाई 2022 में, पीक पावर सप्लाई 190.35 गीगावॉट थी, जबकि जुलाई 2021 में 200.53 गीगावॉट थी। बिजली मंत्रालय ने गर्मी में देश की बिजली की मांग 229 गीगावॉट तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। लेकिन अप्रैल-मई में बेमौसम बारिश के कारण मांग अनुमानित स्तर पर नहीं पहुंच पाई। देश में मार्च, अप्रैल, मई और जून में हुई भारी बारिश ने बिजली की खपत को प्रभावित किया।

मार्च, अप्रैल, मई और जून में बेमौसम बारिश ने देश में बिजली की खपत को प्रभावित किया, विशेषज्ञों ने कहा। उन्होंने बताया कि जून में बिजली की खपत की वृद्धि कम थी और जुलाई में इसमें काफी सुधार हुआ था। विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश ने पिछले वर्ष की तुलना में शीतलन उपकरणों का उपयोग कम कर दिया, जो बिजली की मांग को कम करता है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि जुलाई में उच्च आर्द्रता के कारण बिजली की मांग और खपत में वृद्धि हुई, जिसके परिणामस्वरूप एयर कंडीशनर जैसे शीतलन उपकरणों का एक दिन में अधिक समय तक उपयोग किया गया। साथ ही, अगस्त में उच्च आर्द्रता और आर्थिक गतिविधियों में सुधार के कारण बिजली की मांग और खपत बढ़ेगी, जैसा कि विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था।

 

Reported by Lucky Kumari

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More