थोड़ी सी लापरवाही और आंख में हो सकते हैं ये इंफेक्शन,

थोड़ी लापरवाही से आंखों में ये बीमारियां हो सकती हैं:

थोड़ी लापरवाही से आंखों में ये बीमारियां हो सकती हैं:

दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कंजंक्टिवाइटिस और अन्य आंखों से संबंधित बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि आंखों से जुड़े बीमारियों के केसेस बढ़ रहे हैं, इसलिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए।

डॉक्टरों ने कहा कि शहर में रहने वाले युवा लोगों में यह बीमारी बढ़ती जा रही है, न सिर्फ सरकारी अस्पतालों में बल्कि निजी अस्पतालों में भी। यदि वक्त रहते इलाज नहीं किया गया तो यह किसी भी व्यक्ति को बहुत ज्यादा कठिन बना सकता है।

आंखों और कंजंक्टिवाइटिस

“एनडीटीवी इंग्लिश पॉर्टल” में छपी खबर के अनुसार, दिल्ली के वसंत कुंज में फोर्टिस अस्पताल में आईज स्पेशलिस्ट की वरिष्ठ सलाहकार डॉ आरती नांगिया ने बताया कि दिल्ली में कंजंक्टिवाइटिस और आंखों के इंफेक्शन के मामलों में वृद्धि हुई है।यह या तो आंखों का एक अलग संक्रमण है या खांसी या सर्दी जैसे ऊपरी श्वसन पथ का संक्रमण है। क्योंकि वायरस गले और आंखों को संक्रमित करता है। बदलते मौसम से बीमारी तेजी से फैल रही है।

यह मौसमी बदलाव है और वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण बढ़ते हैं।डॉ. सुरेश कुमार, दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक, ने कहा कि ऐसे मामलों में कुछ वृद्धि हुई है। जहां मरीज बुखार और आंखों में जलन की शिकायत करते हैंये लक्षण वायरल संक्रमण के हैं। यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। जब उनसे पूछा गया कि क्या इन मरीजों में कोविड के कोई लक्षण हैं, तो उन्होंने कहा कि नहीं।

डॉक्टर ने संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए यह आदेश दिया

डॉ. नांगिया ने कहा कि लाल आंखों के साथ आंखों में हो रहे इंफेक्शन को नई सीओवीआईडी (आई फ्लू) जैसी महामारी कहा जा सकता है क्योंकि यह एक वायरल संक्रमण है। उनका कहना था कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैलने के कारण इसके प्रसार में वृद्धि हुई है। स्पर्श या संपर्क भी इसे तेजी से फैलाता है। इसलिए इस बीमारी में स्वच्छता का ध्यान रखना आवश्यक है।डॉक्टरों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोने की सलाह दी है।

संक्रमण को रोकना चाहते हैं तो आपको इस सलाह को मानना चाहिए।

डॉक्टरों ने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए एंटीबायोटिक आई ड्रॉप्स, आंखों के मलहम, सामयिक डिकॉन्गेस्टेंट, स्मेल और कुछ एंटीबायोटिक दवा लेना चाहिए। यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो आईस पैक से सेकना भी आपको कुछ समय के लिए आराम दे सकता है। इसके लक्षणों में शामिल हैं आंखों में पानी आना, लालिमा, जमाव, फोटोफोबिया और आंख की सतही परत में रक्तस्राव। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आंखों को कम से कम छूना चाहिए, दूसरों से इसके संपर्क से बचना चाहिए और संक्रमण होने पर स्कूली बच्चों को 3-5 दिनों के लिए अलग रखना चाहिए. इसके बाद, अगर इलाज शुरू किया जाए तो वे गैर-संक्रामक हो सकते हैं।

दिल्ली के शिक्षण संस्थानों में आई इंफेक्शन से प्रभावित

दिल्ली में भी कंजंक्टिवाइटिस और आंखों के अन्य संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली में आंखों में इंफेक्शन के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। मुख्य रूप से टाइफाइड, कंजंक्टिवाइटिस और पेट की खराबी के मामले हैं। आंखों में संक्रमण वाले विद्यार्थी स्कूल नहीं जा रहे हैं, लेकिन टाइफाइड और पेट में संक्रमण वाले विद्यार्थी कम से कम एक सप्ताह की चिकित्सा छुट्टी ले रहे हैं।ITL Public School की प्रिंसिपल सुधा आचार्य ने बताया कि कक्षा 11 में टाइफाइड के कई मामले सामने आए हैं। लेकिन इस बार डेंगू नहीं है।उन्हें बताया गया कि छोटे छात्रों के लिए कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थी जागरूकता अभियान चला रहे हैं और अन्य कई उपाय किए जा रहे हैं।

डॉ. महिपाल सिंह सचदेव, सेंटर फॉर साइट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, ने कहा कि ओपीडी में मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। लाल आंखों और खुजली की शिकायतें तेजी से बढ़ रही हैं। हमारे केंद्रों पर कुल मिलाकर (अन्य समय की तुलना में) कम से कम २०-२५ प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 

Reported By Lucky Kumari

 

थोड़ी सी लापरवाही और आंख में हो सकते हैं ये इंफेक्शन