द्रौपदी मुर्मू ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया है।

द्रौपदी मुर्मू ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया है।

154

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

द्रौपदी मुर्मू ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया है।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित कर रही हैं राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू | LIVE

नवीन दिल्ली सोमवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि यह दिन हम सब के लिए गौरवपूर्ण और पावन है। “चारों ओर उत्सव का वातावरण देखकर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है,” उन्होंने कहा। राष्ट्रपति ने कहा, ‘स्वतंत्रता दिवस हमें यह याद दिलाता है कि हम केवल एक व्यक्ति ही नहीं हैं, बल्कि हम एक ऐसे महान जन-समुदाय का हिस्सा हैं जो अपनी तरह का सबसे बड़ा और जीवंत समुदाय है।

यह विश्व में लोकतंत्र के नागरिकों का सबसे बड़ा वर्ग है। उन्होंने कहा, “जाति, पंथ, भाषा और क्षेत्र के अलावा, हमारी अपने परिवार और कार्यक्षेत्र से जुड़ी पहचान भी है। लेकिन हमारी पहचान इन सबसे ऊपर है, और वह है भारत का नागरिक होना।हम सभी इस महान देश के समान नागरिक हैं। हम सभी को समान अवसर और अधिकार हैं और समान कर्तव्य हैं।

गांधीजी तथा अन्य महानायकों ने भारत की आत्मा को फिर से जगाया और हमारी महान सभ्यता के मूल्यों को जन-जन में संचार किया,’ उन्होंने कहा। सुचेता कृपलानी, सरोजिनी नायडू, अम्मू स्वामीनाथन, रमा देवी, अरुणा आसफ़ अली और अन्य कई महिला ने देश और समाज की सेवा करने के प्रेरक आदर्श दिए हैं।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन ऑनलाइन अपडेट:

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

आज महिलाएं देश सेवा और विकास के हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर योगदान दे रही हैं, जो देश का गौरव बढ़ा रही हैं। कुछ दशकों पहले, हमारी महिलाओं ने ऐसे कई क्षेत्रों में अपना अलग स्थान बनाया था जिनमें वे शामिल नहीं हो सकते थे। मैं सभी नागरिकों से विनती करता हूँ कि वे महिला सशक्तीकरण को सर्वश्रेष्ठ मानें। मैं चाहता हूँ कि हमारी बहनें और बेटियाँ साहस के साथ जीवन में चुनौतियों का सामना करें और आगे बढ़ें।

भारत दुनिया भर में विकास और मानवीय सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। हमारे पास वैश्विक प्राथमिकताओं को सही दिशा में ले जाने का एक अद्वितीय अवसर है क्योंकि G20 समूह दुनिया की दो-तिहाई जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करता है।

देश ने बड़ी जीडीपी ग्रोथ दर्ज की है और चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया है। मुश्किल दौर में भारत की अर्थव्यवस्था ने सफलता हासिल की है और दूसरों को आशा दी है। हमारी नीतियों और कार्यों का मुख्य लक्ष्य वंचितों को वरीयता देना है। इसके परिणामस्वरूप पिछले दशक में गरीबी से बड़ी संख्या में लोगों को बाहर निकाला गया है।

* मैं अपने आदिवासी भाई-बहनों से अपील करता हूँ कि वे आधुनिकता को अपनाते हुए अपनी परंपराओं को समृद्ध करें। जरूरतमंदों की मदद के लिए कई क्षेत्रों में पहल की गई है और व्यापक कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। शिक्षा देने से मैंने यह भी समझा है कि सामाजिक सशक्तीकरण का सबसे प्रभावी माध्यम शिक्षा है।

अंतरिक्ष में हमारे भविष्य के कार्यक्रमों के लिए चंद्र अभियान केवल एक चरण है। हमें अभी बहुत कुछ करना है। सरकार अगले पांच वर्षों में अनुसंधान, नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए Anusandhaan National Research Foundation को 50,000 करोड़ रुपये देगी। हमारे कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान केंद्रों में शोध और विकास का आधार इस फंड से मिलेगा, जो उन्हें विकसित करेगा, विकसित करेगा और आगे ले जाएगा।

भारत ने विश्वव्यापी सौर-ऊर्जा अभियान का नेतृत्व किया है। हमने जीवन जीने का मंत्र विश्व समुदाय को दिया है। हम लोगों को लोभ की संस्कृति ने प्रकृति से दूर कर दिया है और अब हमें अपनी जड़ों की ओर लौटना चाहिए।  जलवायु परिवर्तन विश्वव्यापी वैज्ञानिकों और नीति निर्माताओं को और अधिक गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। पर्यावरण के हित में स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करना आवश्यक है।  हम सभी अपने संवैधानिक मूल-कर्तव्यों को निभाने का संकल्प लें और व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के हर क्षेत्र में उत्कर्ष की ओर निरंतर प्रयास करें ताकि हमारा देश निरंतर उन्नति करते हुए कर्मठता और उपलब्धि की नई ऊंचाइयां हासिल करे। आइए, हम एकजुट होकर अपने देश निर्माताओं के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ें।

 

Reported by Lucky Kumari

 

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More