भारत की एक 16 वर्षीय लड़की ने अपनी खुद की कंपनी शुरू की और यह बहुत सफल रही, इसमें बहुत पैसा खर्च हुआ!

प्रांजलि अवस्थी नाम की 16 वर्षीय लड़की ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने वाली कंपनी के साथ व्यवसाय शुरू किया। कुछ साल बाद कंपनी 100 करोड़ रुपए की हो गई।

548

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

जिस उम्र में कोई फ्यूचर को लेकर भी फैसला नहीं ले पता है, उस उम्र में एक 16 साल की लड़की ने बड़ी कंपनी खड़ी कर दी. 16 साल की एक भारतीय लड़की अपने स्टार्टअप Delv.AI के साथ AI की दुनिया में एक पहचान बना रही हैं.

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांजली अवस्थी ने 2022 में Delv.AI को शुरू किया था. इस स्टार्टअप की कीमत पहले से ही 100 करोड़ रुपये (12 मिलियन डॉलर) है और हाल ही में मियामी टेक वीक में लोगों को इसने प्रभावित किया है.

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

16 साल की उम्र में अवस्थी के पास 10 लोगों की छोटी टीम है. रिपोर्ट में बताया गया है कि बिजनेस की दुनिया में कदम रखने के लिए प्रांजली अवस्थी के पिता ने बहुत मदद की. जब उन्होंने कोडिंग शुरू की तो वह सिर्फ 7 साल की थीं. 11 साल की उम्र में उनका परिवार भारत से फ्लोरिडा चला गया और यहां पर बिजनेस के नए अवसर खुल गए.

फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की अनुसंधान प्रयोगशालाओं में इंटर्नशिप से इन्होंने बिजनेस की दुनिया में कदम रखा. जब उसने इंटर्नशिप शुरू की तब वह 13 वर्ष की थी. वह समय था जब चैटजीपीटी-3 बीटा अभी जारी हुआ था. इसी दौरान Delv.AI का विचार अवस्थी के मन में आया था.

इसके बाद, हाई स्कूल का छात्र मियामी में उन युवाओं के लिए एक विशेष कार्यक्रम में शामिल हो गया जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक बनाना चाहते हैं। लुसी गुओ और डेव फोंटेनोट, जो बैकएंड कैपिटल नामक कंपनी के प्रभारी हैं, ने उनकी मदद की। फिर, उसने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। उनके द्वारा बनाई गई Delv.AI नामक वेबसाइट को प्रोडक्ट हंट नामक वेबसाइट पर भी पेश किया गया था। त्वरक कार्यक्रम ने अवस्थी को ऑन डेक और विलेज ग्लोबल से धन प्राप्त करने में मदद की। उन्हें अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद के लिए 450,000 डॉलर (करीब 3.7 करोड़ रुपये) मिले। अब, उनकी कंपनी की कीमत 100 करोड़ रुपये है!

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More