सावन की पहली सोमवारी-देवघर बाबा धाम में जुटे 2 लाख कांवरिया

विश्व विख्यात बाबा धाम में देश के कोने-कोने से शिव भक्त कांवर और गंगा जल लेकर पूजा-अर्चना को पहुंचते हैं.

436

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

सावन की पहली सोमवारी- DEOGHAR- 18.07.22 -विश्व विख्यात बाबा धाम में देश के कोने-कोने से शिव भक्त कांवर और गंगा जल लेकर पूजा-अर्चना को पहुंचते हैं.-सावन की पहली सोमवारी के मौके पर देवघर स्थित बाबा धाम मंदिर में आज आस्था का जन सैलाब उमड़ रहा है. 2 साल के बाद आयोजित होने वाले श्रावणी मेला के पहली सोमवारी को तकरीबन दो लाख कावड़िया अब तक देवघर मैं पूजा अर्चना के लिए कतार में खड़े हैं. श्रद्धालुओं की कतार की लंबाई 12 किलोमीटर लंबी हो चुकी है . भक्तों की कतार यानी नंदन पहाड़ होते हुए कुमैट्ठा स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स तक पहुंच गई है

सावन की पहली सोमवारी

विष्णु पुराण में वर्णित है कि कलयुग में शिव की पूजा अर्चना करने से मुक्ति मिल जाती है. शिव 108 नामों से जाने जाते हैं. श्रवण मास में ही समुद्र मंथन हुआ था और सोमवारी को ही एक बिशेष फल की प्राप्ति हुई थी.

मंथन के पहली सोमवारी को ऐरावत हांथी की उत्पत्ति हुई थी लिहाजा आज के दिन पूजन करने से भाग्य में तेजी आती है. सोमवारी काफी कल्याणकारी माना जाता है और आज के दिन गंगा जल और बेल पत्र से शिव को जलाभिषेक करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. माता पार्वती ने भी सोलह सोमवारी का व्रत कर भोले को पाया था आज सावन की पहली सोमवारी है.

सावन की पहली सोमवारी

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

बाबा धाम देवघर में कांवारिया भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. भीड़ का आलम यह है की देर रात से ही श्रद्धालु दर्शन के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. सावन की सोमवारी का विशेष धार्मिक महत्त्व के करण भारी संख्या में महिला कांवरिया की भी बाबा धाम में भीड़ जुटी है.

सावन की पहली सोमवारी

आज सुबह कांवरियों का सैलाब बाबा धाम में उमड़ पड़ा है. चारों तरफ बोल बम के ही नारे गूंज रहे हैं. 2 साल के बाद आयोजित होने वाले श्रावणी मेला के पहली सोमवारी को जिला प्रशासन ने पहले ही आंकलन कर लिया था कि 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु देवघर पहुंचेंगे, इसी तर्ज पर व्यवस्था भी की गई थी.

देवघर एसपी सुभाष चंद्र जाट रूट लाइन को व्यवस्थित करने में जुटे रहे आज श्रद्धालुओं के कतार की लंबाई 12 किलोमीटर हो गई है देवघर डीसी ने कहा कि सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त है आज तकरीबन दो लाख श्रद्धालु जल अर्पण करेंगे.

आज तकरीबन दो लाख श्रद्धालु जल अर्पण करेंगे. सोमवारी जिला प्रशासन के लिए एक चुनौती होती है ऐसे में देखना दिलचस्प होगा के पहली सोमवारी जिला प्रशासन किस तरह से भीड़ कंट्रोल मैनेजमेंट कर सकती है.

सोमवार की सुबह 4 बजे से ही आम श्रद्धालुओं के लिए बाबा मंदिर का पट खोला गया है. इसके पहले सरकारी पूजा संपन्न कराई गई. देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री, दुमका डीआईजी सुदर्शन मंडल मंदिर में कैंप करते रहे और सरकारी पूजा संपन्न कराने के बाद श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का पट खुलवाया उसके बाद हर हर महादेव के नारे गूंजने लगे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More