20 हजार लोग, छोटे से बड़े, स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं।

20 हजार लोग, , स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं।

171

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

20 हजार लोग,  स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं।

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस से पहले जान लें कहां-कहां बंद रहेंगे  रास्ते, Delhi Police ने जारी किया रूट प्लान - delhi police issues traffic  advisory for independence day 2022 ...

ज्ञान पथ, मध्य दिल्ली में लाल किले के सामने, स्वतंत्रता दिवस पर फूलों और जी-20 के प्रतीक चिह्न से सजाया गया है। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दसवीं भाषण लाल किले से देंगे। इस दौरान दस हजार से अधिक सैनिक लगाए जाएंगे। लगभग 1,000 कैमरे लाल किले और आसपास स्थापित किए जाएंगे, साथ ही विशिष्ट व्यक्तियों (वीवीआईपी) की आवाजाही पर नज़र रखने के लिए चेहरों को पहचानने और वीडियो विश्लेषण सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। हर राज्य से 70 से 75 जोड़े विशेष आमंत्रित व्यक्तियों के रूप में कार्यक्रम में शामिल होंगे, जो पारंपरिक कपड़े पहने होंगे।

20 हजार लोग कार्यक्रम में भाग लेंगे ,  इस कार्यक्रम में विशेष आमंत्रित लोगों में जीवंत गांवों के सरपंच, नर्स, मछुआरे और सेंट्रल विस्टा परियोजना का निर्माण करने वाले लोग भी शामिल हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इस साल 20,000 से अधिक अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे।” राष्ट्रीय उत्सव के लिए ज्ञान पथ पर फूलों और जी-20 के चिह्न लगाए गए हैं।पुलिस ने बताया कि कार्यक्रम समाप्त होने तक लाल किले के आसपास पतंग उड़ाने की अनुमति नहीं होगी। पतंगों को रोकने के लिए आवश्यक उपकरण और बहुत से कर्मचारी लगाए गए हैं।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

शार्पशूटरों की तैनाती होगी ,  2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान पोडियम के ठीक नीचे एक पतंग गिर गई थी। किंतु प्रधानमंत्री ने चिंता नहीं की और अपना भाषण जारी रखा। पुलिस ने कहा कि परंपरागत रूप से लाल किले पर ड्रोन-रोधी सिस्टम लगाए जाएंगे। साथ ही आतंकवाद-विरोधी उपाय भी किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री और अन्य महत्वपूर्ण अतिथिओं की सुरक्षा के लिए आसपास के स्थानों पर स्नाइपर, विशिष्ट स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले और शार्पशूटर तैनात किए जाएंगे। विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में कोविड-19 के कारण कुछ प्रतिबंध थे। स्वतंत्रता दिवस इस वर्ष बहुत उत्साह से मनाया जाएगा।पुलिस बल पर्याप्त और मजबूत होगा।

इन दिल्ली क्षेत्रों में धारा 144 लागू  ।

“इसके अलावा, हम सुरक्षा प्रदान करने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ समय-समय पर जानकारी साझा करेंगे,” उन्होंने कहा। दिल्ली पुलिस की सुरक्षा में भी टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी। हम अभ्यास कर रहे हैं और पूरी ताकत से जुटे हुए हैं।“दिल्ली पुलिस ने भी गश्त और जांच तेज कर दी है,” उत्तर पुलिस उपायुक्त सागर सिंह कलसी ने कहा। होटलों, अतिथि गृहों, पार्किंग स्थलों और रेस्तरां में किरायेदारों और कर्मचारियों की जांच की जा रही है। साथ ही, निवासी कल्याण संघ (आरडब्ल्यूए) और बाजार कल्याण संघ (एमडब्ल्यूए) के सदस्यों के साथ बैठकें हो रही हैं।स्वतंत्रता दिवस से पहले बृहस्पतिवार को पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत राजघाट, आईटीओ और लाल किला जैसे क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू की।

 

Reported by Lucky Kumari

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More