2023 एशियाई खेलों में भारत ने जीते 100 पदक! यह बड़ी बात है क्योंकि 72 साल में यह पहली बार है कि भारत ने इस प्रतियोगिता में इतने पदक जीते हैं.

7 अक्टूबर 2023 में हो रहे एशियन गेम्स में भारतीय महिला कबड्डी टीम ने एक खास मेडल जीता है, जो भारत का 100वां मेडल है. उन्होंने कबड्डी में स्वर्ण पदक जीता। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में 100 पदक जीतने पर भारतीय टीम की सराहना की है और बधाई दी है. प्रधानमंत्री 10 अक्टूबर को एशियाई खेलों के खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे.

229

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

भारत ने अफगानिस्तान के विरुद्ध कबडडी नामक खेल खेला। उन्होंने गेम जीत लिया और गोल्ड मेडल हासिल किया. यह एक खास पदक था क्योंकि एशियाई खेलों में यह भारत का 100वां पदक था. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को जीत की बधाई दी. एक अलग दिन, कुछ अन्य लोगों ने भी तीरंदाजी नामक खेल में पदक जीते। एक व्यक्ति को स्वर्ण पदक और दूसरे व्यक्ति को रजत पदक मिला।

ज्योति ने एक खेल में दक्षिण कोरिया की खिलाड़ी को हराकर विशेष पुरस्कार जीता। अदिति ने एक अलग गेम में इनाम भी जीता. आज भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है क्योंकि उन्होंने एशियाई खेलों में 100 से अधिक पुरस्कार जीते हैं। लेकिन असल में उन्हें इन पुरस्कारों के बारे में शुक्रवार को पता चला।

Here are the Updates of Asian Games 2023 October 7 from Hangzhou:

\

10.0 ओवर: अफगानिस्तान 50/4. शाहिदुल्लाह कमाल 22(21) करीम जानत 0(1).

भारत ने अफगानिस्तान के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाकर मैच पर अपनी मजबूत पकड़ बना ली है. रवि बिश्नोई ने अपने दूसरे ओवर में जहां अफगानिस्तान को जजई के रूप में चौथा झटका दिया तो उनसे पहले वाशिंगटन सुंदर ने नूर अली को आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. उससे पहले मोहम्मद शहजाद को अर्शदीप सिंह को पवेलियन की राह दिखाई थी. भारत एक और गोल्ड की तरफ तेजी से बढ़ रहा है.

, Live: IND vs AFG
1.3 ओवर: भारत ने अफगानिस्तान को दिया पहला झटका, अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज जुबैद अकबरी शिवम दुबे का शिकार बने. जुबैद अकबरी ने 8 गेंदों में 5 रन बनाए.

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

अफगानिस्तान 5/1.

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत प्लेइंग इलेवन: यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), तिलक वर्मा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (डब्ल्यू), शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, रविश्रीनिवासन साई किशोर, अर्शदीप सिंह

अफगानिस्तान प्लेइंग इलेवन: जुबैद अकबरी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, शाहिदुल्लाह कमाल, अफसर जजई, करीम जनत, गुलबदीन नायब (कप्तान), शराफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, फरीद अहमद मलिक, जहीर खान

भारत और अफगानिस्तान के बीच गोल्ड मेडल के मुकाबले के टॉस में देरी. मैदान गीला होने के चलते टॉस हो रहा है देरी से.भारत ने जहां बांग्लादेश को हराकर स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई है तो अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई है. यह गोल्ड मेडल मैच है. भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर गोल्ड मेडल कंन्फर्म करना चाहेगी.
ऐसी है दोनों टीमें:
भारतीय टीम: यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, रविश्रीनिवासन साई किशोर, अर्शदीप सिंह, राहुल त्रिपाठी, अवेश खान, मुकेश कुमार, प्रभसिमरन सिंह, आकाश दीप

अफगानिस्तान टीम: सेदिकुल्लाह अटल, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, शाहिदुल्लाह कमाल, अफसर जजई, करीम जनत, गुलबदीन नायब (कप्तान), शराफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, फरीद अहमद मलिक, जहीर खान, सैयद शिरजाद, निजात मसूद। जुबैद अकबरी, वफीउल्लाह तारखिल

महिलाओं की वॉलीबॉल स्पर्धा के समग्र वर्गीकरण स्टैंडिंग में भारत ने हांगकांग को 3-2 से हराकर 9वां स्थान हासिल किया
भारतीय स्केटर्स साई समिता अकुला और ग्रीष्मा डोनतारा महिलाओं की कलात्मक एकल फ्री स्केटिंग स्पर्धा में क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर रहीं.
भारत की साई संहिता अकुला वर्तमान में लेडीज आर्टिस्टिक सिंगल फ्री स्केटिंग में 32.69 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. उनके बाद कोरिया की सेवू शिन हैं, जिनका 31.59 है.  एक अन्य भारतीय ग्रीष्मा डोनतारा 28.70 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.
बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराया
बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर एशियन गेम्स में पुरुष क्रिकेट स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. बांग्लादेश को पांच ओवर में 65 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया. उन्होंने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर इसे हासिल कर लिया.
 दीपक पुनिया ने मेडल किया पक्का
पहलवान दीपक पुनिया ने एशियाई खेलों के पुरुष फ्रीस्टाइल 86 किग्रा फाइनल में प्रवेश किया, जिससे भारत के लिए कम से कम रजत पदक पक्का हो गया. पुनिया पुरुषों के 86 किग्रा क्वार्टर फाइनल में जापान के शोता शिराई को 7-3 से हराने में सफल रहे. जबकि यश पुरुषों की 74 किग्रा स्पर्धा में मैगोमेट इवलोस से क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार गए.
जु जित्सु स्पर्धा में मिली निराशा
एशियाई खेलों की जु जित्सु स्पर्धा में भारत के तीनों खिलाड़ी उमा महेश्वर रेड्डी, किरण कुमारी और अमरजीत सिंह हारकर बाहर. उमा महेश्वर रेड्डी को थाईलैंड के सूकनाती सुंत्रा ने पुरूषों के 85 किलोवर्ग के अंतिम 32 में हराया. वहीं किरण कुमारी को मंगोलिया की बायारामा ने महिलाओं के 63 किलोवर्ग में अंतिम 16 में मात दी. अमरजीत को मंगोलिया के बायारखू ने पुरूषों के 85 किलो वर्ग में अंतिम 32 में हराया.
भारत के यश ने पुरुषों के 74 किग्रा 1/8 फ़ाइनल में कंबोडिया के छियांग छियोउन को 10-0 से हराया. यश ने छेआंग छियोउन के खिलाफ शुरुआत से ही बढ़त बनाई हुई थी. शनिवार को भारत के लिए अब तक मिले-जुले नतीजे रहे. बहरीन के मैगोमेद शारिपोव के खिलाफ 3-2 से जीत के बाद दीपक पुनिया पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा स्पर्धा के 1/8 फाइनल में पहुंच गए.
भारत का 100वां मेडल

महिला कबड्डी टीम ने भारत के लिए 100वां मेडल जीता है. भारत ने इससे पहले कभी भी एशियाई खेलों में 100 पदक नहीं जीते हैं. 72 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है. खेलों के इतिहास में इससे पहले कभी भी भारत ने 100 मेडल नहीं जीते थे. भारत ने इस बार 100 के पार का नारा दिया था.
भारत ने महिला कबड्डी के फाइनल में चीनी ताइपे को 26-25 से हराकर एशियाई खेल 2023 में भारत का 100वां पदक जीता. अंत में काफी रोमांच देखने को मिला, भारत ने एक सफल रिव्यू के बाद एक अंक और मैच जीता.
तीरंदाजी में दो और मेडल

यह भारत बनाम भारत का मुकाबला था. ओजस देवतले ने एशियाई खेलों में पुरुषों की कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि अभिषेक वर्मा को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इसके साथ ही भारत के 99 मेडल पूरे हुए.

कंपाउंड पुरुष व्यक्तिगत तीरंदाजी फ़ाइनल में ओजस देवताले दूसरे सेट के बाद अभिषेक वर्मा से 60-59 से आगे रहे हैं. अभिषेक ने अपने छठे प्रयास में 9 अंक हासिल किये. ओजस ने बेहतरीन शुरुआत की. इससे पहले दोनों खिलाड़ियों ने पहले 30-30 का स्कोर किया था. ओजस तीसरे सेट के बाद 119-117 से आगे रहे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More