आज 23 मई को शाम पांच बजे प्रचार थम जाएगा छठे चरण छठे चरण का प्रचार

71

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

 लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में बिहार की आठ सीटों पर 25 मई को मतदान होगा। इन सीटों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। पांच चरणों में 24 सीटों पर मतदान हो चुका है। इसके बाद छठे चरण में 8 सीटों पर वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में चुनाव होना है। इन सीटों पर कहीं से कोई दबंग तो कहीं से बाहुबली की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। आज 23 मई को शाम पांच बजे प्रचार थम जाएगा।

छठे चरण में शिवहर लोकसभा सीट से बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनाव मैदान में है। सीवान से मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब किस्मत आजमा रही हैं। वैशाली सीट की बात करें तो एक समय के अंडरवर्ल्ड से पहचान रखने वाले बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला ताल ठोक रहे हैं। वाल्मीकि नगर से बीजेपी के वरिष्ठ और चर्चित नेता संजय जायसवाल भी चुनाव मैदान में है।

छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों पर कुल 86 प्रत्याशियों में से आठ महिला प्रत्याशी हैं। 78 पुरुष प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें 35 प्रत्याशी निर्दलीय हैं जबकि 23 प्रत्याशी बड़ी पार्टियों से चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक वैशाली में 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। सबसे कम महाराजगंज लोकसभा में सिर्फ पांच प्रत्याशी हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

सात सीटों पर मायावती की बहुजन समाज पार्टी चुनाव मैदान में है। एनडीए में बीजेपी से तीन प्रत्याशी, जेडीयू से चार प्रत्याशी और लोक जनशक्ति पार्टी से एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इंडिया गठबंधन में चार सीटों पर आरजेडी, दो सीट पर कांग्रेस और दो सीटों पर मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी चुनाव मैदान में है। 28 ऐसे प्रत्याशी हैं जिनका छोटे दल और संगठन से नाता है। छठे चरण की आठ लोकसभा सीटों में सात जेनरल जबकि एक गोपालगंज सुरक्षित सीट है।

आठ लोकसभा क्षेत्र में कुल 1,49,32,165 मतदाता हैं. इनमें 78,23,793 पुरुष और 71,07,944 महिला मतदाता शामिल हैं।  थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 428 है। इसमें पहली बार वोटिंग करने वाले 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 2,12,496 है. 20 से 29 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 31,49,316 है. 100 साल से ऊपर के 3014 मतदाता हैं। 85 वर्ष से ऊपर के 1,04,873 मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1,42,568 है।  चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षित तरीके से मतदान करने की व्यवस्था की गई है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More