छठे चरण के चुनाव की तैयारी ज़ोरों पर, नहीं रहेगी सुरक्षा में कोई कमी

96

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

छठे चरण के चुनाव  में बिहार की कुल 8 सीटों पर कल 25 मई को वोटिंग होनी है। सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को बिहार की 8 सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। वोटिंग वाले जिलों की सुरक्षा सख्त कर दी गई है।

छठे चरण मे बिहार के बाल्मिकीनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा सीट के लिए शनिवार को वोट डाले जाएंगे। शिवहर में जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली है। मतदान कर्मी ईवीएम लेकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए हैं। जिले की 120 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। जबकि 84 मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है।

शिवहर के जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंकज कुमार और एसपी अनंत कुमार राय ने कहा है कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिले में 12 जोनल दंडाधिकारी और पांच सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। अंतर जिला बॉर्डर को सील कर दिया गया है। मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि के बाहर स्थापित करने को निर्देशित किया गया है। मतदान केंद्र के 100 मीटर की परिधि में भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा अधिकृत व्यक्ति को छोड़कर किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

जिले में कुल 120 मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग कराया जा रहा है। 84 मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी आदर्श मतदान केंद्र पीडब्लूयडी संचालित मतदान केंद्र, महिला संचालित मतदान केंद्र, युवा संचालित मतदान केंद्रों पर वीडियो की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। जिला पदाधिकारी पंकज कुमार ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी प्रशासनिक पदाधिकारी सहित पीठासीन पदाधिकारीयों व कर्मियों को निर्देशित किया है।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

पूर्वी चंपारण में भी छठे चरण में होने वाले मतदान को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। एमएस कॉलेज में बने ईवीएम डिस्पैच सेंटर से मतदानकर्मी ईवीएम प्राप्त कर अपने बूथों पर जा रहे हैं। पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में ही डिस्पैच सेंटर बनाये गए हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि मतदान को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि ईवीएम डिस्पैच का कार्य शुरू हो चुका है। कल ही पोलिंग पार्टी ने अपनी ज्वाईनिंग दे दी है। चुनाव सामग्री भी उन्हें कल ही दे दिया गया था।

उन्होंने बताया कि ईवीएम के साथ बूथ पर जा रहे मतदानकर्मियों के साथ पुलिस टीम भी जा रही है। सभी बूथ पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। सभी बूथ का पूर्व में ही भौतिक सत्यापन कर दिया गया है। चुनाव को लेकर भारत-नेपाल सीमा को 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। अत्यावश्यक कार्य से आने-जाने वाले लोग अपनी पहचान और कारण बतायेंगे। बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। ताकि चुनाव कार्य शांतिपूर्ण और निष्पक्ष सम्पन्न कराया जा सके।

पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं। सभी विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम डिस्पैच सेंटर बनाया गया है। इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 1743 मतदान केंद्र हैं। जिन मतदान केंद्रों पर कुल 17 लाख, 90 हजार, 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 9 लाख, 40 हजार, 101 पुरुष और 8 लाख, 50 हजार, 639 महिलाओं के अलावा 21 थर्ड जेंडर मतदाता भी हैं। पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र से अपना भाग्य अजमा रहे 12 प्रत्याशियों की किस्मत शनिवार को ईवीएम में लॉक हो जाएगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More