आदर्श सिटीजन चार्टर का लोकार्पण

27

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

4 जून 2021 भारत सरकार के केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, स्वछता एवं पेयजल मंत्री, माननीय श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आदर्श सिटीजन चार्टर का लोकार्पण ऑनलाइन कार्यक्रम में किया. इस कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के पंचायती राज मंत्री, राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री, श्री अशोक गहलोत एवं हरियाणा के उपमुख्यमंत्री, दुष्यंत चौटाला शामिल हुए!

माननीय केंद्रीय मंत्री नया आदर्श सिटीजन चार्टर के बारे में बताते हुए कहा कि पंचायतों को ज्यादा से ज्यादा सशक्त बनाना और उसे लोकोन्मुख बनाना सरकार की प्राथमिकता है!

इस कार्यक्रम मे बिहार के पंचायती राज मंत्री माननीय श्री सम्राट चौधरी ने बिहार में चलाये जा रहे हैं लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत लोगों को जन सुविधा प्रदान की जा रही है. इसके साथ साथ माननीय मंत्री महोदय ने ग्राम पंचायतों में चल रहे हर घर नल का जल कार्यक्रमों की भी चर्चा की. उन्होंने कोरोना काल में पंचायतों द्वारा किए जा रहे कार्य की जानकारी देते हुए बताया कि कैसे त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाएं कोरोना काल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. पंचायती राज विभाग त्रिस्तरीय पंचायतों में 15वें वित्त आयोग से उपलब्ध कराई गई राशि से ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड, ऑक्सीजन कंसनट्रेटर तथा पाइपलाइन द्वारा ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है. सभी पंचायतों में हरेक परिवार को छः मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है, साथ साथ हर वार्ड में ग्राम पंचायत की तरफ से सैनिटाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

पंचायत सरकार भवन की आवश्यकता के बारे में बताते हुए माननीय मंत्री महोदय ने कहा कि विभिन्न संसाधनों से बिहार में लगभग 3300 ग्राम पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा सका है. केंद्र सरकार और पंचायती राज मंत्रालय से इस दिशा में मदद की अपेक्षा है, क्योंकि जब तक ग्राम पंचायतों में एक सुनिश्चित जगह और व्यवस्थित कार्यालय नहीं होगा तब तक उसे सशक्त बनाना संभव नहीं है.

उन्होंने आदर्श सिटीजन चार्टर के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हुए, बिहार में भी इस दिशा में कार्य करने और 15 अगस्त 2021 तक लक्ष्य को प्राप्त करने की बात कही.

इस कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग बिहार के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे!

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -
Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More