.पार्थ सारथी ने कहा कि बायोमेट्रिक का प्रयोग तेलंगना में भी किया गया है लेकिन बिहार पंचायत चुनाव में विस्तृत स्तर पर सफल प्रयोग किया गया है।

128

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

 

- Sponsored -

- Sponsored -

तेलंगाना के माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त, श्री सी.पार्थ सारथी ने कहा कि बायोमेट्रिक का प्रयोग तेलंगना में भी किया गया है लेकिन बिहार पंचायत चुनाव में विस्तृत स्तर पर सफल प्रयोग किया गया है। निःसंदेश यह पहल बेहद सराहनीय और अनुकरणीय है। वे राज्य निर्वाचन, बिहार के कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि नई तकनीकी और नवप्रयोगों के बारे में एक आम लोगों को शिक्षित करने की चुनौती सबसे अहम होता है, लेकिन बिहार पंचायत चुनाव के दौरान जन जागरूकता और व्यापक प्रचार-प्रचार के माध्यम से इन गतिविधियों को एक आम मतदाता तक पहुंचाने में कारगर कदम उठाए गए हैं। इतना ही नहीं चुनाव की समस्त प्रक्रिया का बड़े पैमाने पर डिजिटाइज किया गया है जो एक अनुठी शुरुआत है। राज्य निर्वाचन आयुक्त, तेलंगाना ने यह भी कहा कि तकनीकी प्रयोग से ही पारदर्शिता को सही रूप में प्रस्तुत करना संभव हुआ है, इससे एक आम जनता का भरोसा जीतने भी मदद मिली है। जिसका सार्थक प्रभाव पूरी मतदान प्रबंधन में साफ तौर से दिख रहा है। इस अवसर पर उन्होंने पंचायत चुनाव से जुड़ी समस्त टीम का भी सराहना किया, जिनकी कड़ी मेहनत और सकरात्मक प्रयास से एक अच्छी लोकतांत्रिक व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य निर्वाचन आयुक्त, बिहार डॉ. दीपक प्रसाद भी उपस्थित रहे। अंत में राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ.दीपक कुमार ने राज्य निर्वाचन आयुक्त, तेलंगाना श्री सी.पार्थ सारथी को प्रतीक स्वरूप बुद्ध की प्रतिमा देकर सम्मानित किया। साथ ही उनकी टीम को क्रमशः आयोग के सचिव श्री मुकेश कुमार सिन्हा और उप सचिव श्री दिनेश कुमार द्वारा तेलंगाना की तकनीकी टीम के सदस्यों को भी प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इससे पहले तेलंगाना के माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदान की प्रक्रिया के तहत नये तकनीकी वाली ईवीएम का प्रयोग, मतदाता की बायोमेट्रिक जांच, मतदान केंद्रों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से लाइव वेबकॉस्टिंग जैसी तकनीक का सघन जानकारी और अवलोकन किया गया। जिसमें खासकरके मतदाता का बायोमेट्रिक सत्यापन तथा पंचायत निर्वाचन में ईवीएम के प्रयोग को उल्लेखनीय पहल बताया। मतदान प्रक्रिया के अवलोकन के बाद उन्होंने आज दिनांक 10 दिसंबर 2021 को राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार के कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम का अवलोकन किया। इस अवसर उन्होंने ओसीआर (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकोग्निशन) के द्वारा की गई मतगणना और उसके बाद आटो टेबुलेटिंग से बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप का मतगणना और बेहद कम समय में परिणाम की घोषणा जैसी प्रक्रिया की भी सराहना की। उल्लेखनीय है कि तेलंगाना के माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सी.पार्थ सारथी अपने तकनीकी दल के साथ दिनांक 7 दिसंबर से 11 दिसंबर तक बिहार दौरे पर आए हुए हैं। इस दौरान 08 दिसंबर 2021 को दसवें चरण के मतदान की प्रक्रिया की जानकारी लेने के लिए मतदान केन्द्र का भ्रमण किया गया। इस कड़ी में उनके द्वारा नांलंदा जिले में रहुई प्रखंड के मतदान केन्द्र संखाय 36, मध्यम विद्यालय,पैठना तथा मतादन केन्द्र संख्या 56 प्राथमिक विद्यालय, पतासंग पर दशम् चरण में संचालित मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया गया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More