ऑक्सफोर्ड बिजनेस कॉलेज मे योगाभ्यास

377

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ऑक्सफोर्ड बिजनेस कॉलेज मे योगाभ्यास

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर ऑक्सफोर्ड बिजनेस कॉलेज के छात्र-छात्राओं के बीच में निदेशक इंजीनियर सुधांशु कुमार एवं प्राचार्य डॉ. राजकिशोर शरण के मार्गदर्शन में योगाभ्यास का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ऑक्सफोर्ड बिजनेस कॉलेज के डीन प्रोफेसर नयन रंजन सिन्हा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की योग एक प्राचीन अभ्यास है , जो स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के रूप में कायम है, जिसकी उत्पत्ति 5,000 साल से भी पहले सिंधु घाटी में हुई थी। यह दुनिया के सबसे पुराने आत्म-देखभाल और व्यायाम के रूपों में से एक है, जो सांस्कृतिक सीमाओं को पार करके दुनिया भर में लाखों लोगों को आकर्षित करता है। इसके स्पष्ट और महत्वपूर्ण शारीरिक लाभ हो सकते हैं, लेकिन यह मन और मनोदशा को भी बेहतर बनाता है। हमारे जीवन के इन विभिन्न क्षेत्रों में इसका उपयोग करने की क्षमता ही इसे इतना शक्तिशाली और आकर्षक बनाती है। आसन, जैसे कि वृक्षासन, निश्चित रूप से हमारे शारीरिक संतुलन को बेहतर बना सकते हैं। हर साल 21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग अभ्यास के अनेक लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है। इस वर्ष, थीम है “स्वयं और समाज के लिए योग”, जो व्यक्तिगत कल्याण और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने में योग की भूमिका पर जोर देती है।

आज के कार्यक्रम के योगा ट्रेनर अर्चना कुमारी ने बताया की योग को तनाव, चिंता, अवसाद और अन्य मनोदशा विकारों के उपचार में चिकित्सा उपचार के लिए एक पूरक चिकित्सा या वैकल्पिक पद्धति के रूप में माना जाना चाहिए, क्योंकि यह बेहतर स्वास्थ्य की भावना पैदा करने, विश्राम की भावना बढ़ाने, आत्मविश्वास और शरीर की छवि में सुधार करने, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायक है। अतः सभी को नियमित रूप से प्रतिदिन समय निकाल कर योग करना चाहिए!
अंत में धन्यवाद ज्ञापन देते हुए संस्थान के एच ओ डी कुमार गौरव ने कहा की शांति को अपनाएं और योग दिवस मनाएं! “योग दिवस पर मन, शरीर और आत्मा को एकजुट करें! योग की शक्ति की खोज करें और अपनी क्षमता को उजागर करें!” “इस विशेष दिन पर योग के साथ अपने भीतर के प्रकाश को प्रज्वलित करें!
कार्यक्रम के संयोजक रवि राज, धनंजय, राहुल, अनीप और समस्त शिक्षण और गैर शिक्षण सदस्य उपस्थित रहे और कार्यक्रम को सफल बनाया!

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More