पिछले 14 दिनों के दौरान भारत आए सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्री जो यदि लक्षणात्मक और कोरोना पॉजिटिव हैं कराया जाएगा जीनोम सिक्वेंसिंग

पिछले 14 दिनों के दौरान भारत आए सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्री जो यदि लक्षणात्मक और कोरोना पॉजिटिव हैं कराया जाएगा जीनोम सिक्वेंसिंग

इंडिया सिटी लाइव(MUMBAI)29 दिसम्बर:केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा- ब्रिटेन में कोविड-19 के नए स्ट्रेन को देखते हुए 9 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर 2020 तक सभी देशों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर आए वो लोग जिनमें लक्षण पाए गए और उनका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है, उन सभी की जिनोम सिक्वेंसिंग कराया जाएगा.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) का आतंक जारी है. अब कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने भी भारत में दस्तक दे दी है. यूके से लौटे 6 लोगों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबित इनमें 3 सैंपल की NIMHANS, बेंगलुरु में पुष्टि हुई है. इसके अलावा 2 CCMB, हैदराबाद में मिले हैं और 1 NIV, पुणे में मिला है. वहीं जिन लोगों के सैंपल नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें राज्य सरकारों के जरिए निर्देश दिए गए अलग कमरे में आइसोलेट किया गया है.

ब्रिटेन से आए जिन 6 लोगों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है, उनका इलाज किया जा रहा है. इसके साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन किया गया है. वहीं दिशानिर्देशों के मुताबिक सह-यात्रियों, पारिवारिक लोगों और अन्य लोगों के लिए व्यापक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी शुरू किया गया है. इसके अलावा अन्य सैंपल का जीनोम स्किवेंसिंग किया जा रहा है.

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की सबसे पहले ब्रिटेन में पुष्टि हुई थी. इसके बाद अब तक यह कई देशों में फैल चुका है. कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले ब्रिटेन के अलावा अब भारत, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में भी सामने आ चुके हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है. यह ब्रिटेन के नए स्ट्रेन से अलग है.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *