राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का होगा आयोजन

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का होगा आयोजन
– राज्य स्वास्थ्य समिति ने भोजपुर जिले में 40 विशेष जांच सह परामर्श शिविर लगाने का दिया है लक्ष्य
– कालाजार, टीकाकरण, परिवार नियोजन व अन्य सेवाओं की दी गई जानकारी
आरा, 30 अक्टूबर | जिले में स्वास्थ्य सेवाएं सभी को बराबर मिल सके इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस क्रम में शहरी क्षेत्रों के स्लम बस्तियों व झुग्गी झोपड़ी में गुजर-बसर करने वाले वंचित लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का भी संचालन किया जा रहा है। जिसके तहत जिले में समय समय पर विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस साल भी सरकार ने जिले में 40 स्थानों पर विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इन शिविरों में कालाजार, टीकाकरण, परिवार नियोजन व अन्य सेवाओं की जानकारी दी जाती है। जिसमें लोगों को स्वास्थ्य जांच व दवाओं के साथ साथ परामर्श भी दी जाएंगी।
स्वास्थ्य सेवाओं से अंतिम व्यक्ति को जोड़ना है :
विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर के आयोजनों के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति अंतर्गत राज्य शहरी स्वास्थ्य के कार्यक्रम प्रबंधक मो. मसऊद आलम ने सिविल सर्जन व डीपीएम को पत्र भेज कर शिविर से सम्बंधित अद्यतन प्रतिवेदन की मांग की है। साथ ही, यह भी कहा है कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत स्वास्थ्य सेवाओं से अंतिम व्यक्ति को जोड़ना है। जिसके तहत शहरी क्षेत्रों विशेषकर स्लम बस्तियों, बस अड्डा एवं रेलवे ट्रैक के किनारे जीवनयापन करने वाले परिवारों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाया जाये। इसके लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रत्येक माह में एक अर्थात साल में 12 विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करना है। जिसके लिए बजट आवंटन एवं वित्तीय दिशा-निर्देश उपलब्ध कराया जा चुका है।
प्रत्येक प्रखंड के लिए तिथिवार माइक्रो प्लान तैयार किया जाएगा :
सिविल सर्जन डॉ. ललितेश्वर प्रसाद झा ने बताया, जिले में माइक्रो प्लान के तहत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन होगा। जिसके लिए प्रत्येक प्रखंड के लिए तिथिवार माइक्रो प्लान तैयार किया जाएगा। उसके बाद तिथि का निर्धारण कर शहरी स्लम बस्तियों, बस अड्डा, रेलवे ट्रैक किनारे जीवनयापन करने वाले परिवारों को विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से इस शिविर का संचालन शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया, शिविर में संचारी रोग, गैरसंचारी रोग, कालाजार, एएनसी जांच, टीकाकरण, परिवार नियोजन के साथ-साथ कोविड-19 की सेवाओं के सम्बंध में भी जानकारी दी जाती है। ताकि, लोग इनको लेकर जागरूक हो सके। साथ ही, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, मानसिक स्वास्थ्य आदि की जांच के अलावा परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का प्रदर्शन व वितरण भी किया जाता है।

Biharhealth society