रिलायंस फ़ाउंडेशन और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के बीच साझेदारी, 5 लाख युवाओं को फ़ायदा पहुँचाने का लक्ष्य

92

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

रिलायंस फ़ाउंडेशन और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम
के बीच साझेदारी, 5 लाख युवाओं को फ़ायदा पहुँचाने का लक्ष्य

• इस साझेदारी से 3 साल में 5,00,000 युवाओं को फ़ायदा मिलेगा।
• साझेदारी के माध्यम से भविष्य में काम आने वाले कौशलों के लिए आधुनिकतम कोर्सेस विकसित किए जाएंगे।

New Delhi, 15 February 2024: रिलायंस फ़ाउंडेशन और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने एक साझेदारी की नींव रखी है। इसमें 5,00,000 भारतीय युवाओं के लिए भविष्य में काम आने वाले कौशलों (फ्यूचर-रेडी स्किल्स) पर आधारित कोर्स बनाए जाएंगे। इस साझेदारी में पाठ्यक्रम विकास और युवाओं की क्षमता निर्माण के साथ एडटेक, साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), पर्यावरण स्थिरता, नीति-विश्लेषण, और ऐसे बहुत से क्षेत्रों को ध्यान में रखा जाएगा। उम्मीद है कि रिलायंस फाउंडेशन के ‘डिजिटल-फॉरवर्ड एप्रोच’ के चलते ऐसे युवाओं के बीच लोकप्रियता हासिल होगी जो भविष्य में काम आने वाले नए करियर में रुचि रखते हैं।

- sponsored -

- sponsored -

- Sponsored -

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “भारत – कौशल, पुनःकौशल और कौशल उन्नयन के मंत्र को अपनाकर अब किसी से रुकने वाला नहीं है। स्किलिंग ईकोसिस्टम में विभिन्न डिजिटल सेवाओं के इस्तेमाल से ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि हर युवा को अपने कौशल के विकास के लिए सुविधाएँ कहीं भी और कभी भी उपलबद्ध हों। जिस तरह प्रौद्योगिकी, स्केल, सम्पोषणीयता, के साथ भारत विकसित राष्ट्र बनने की ओर बढ़ रहा है, इससे भारतीय कार्यबल न केवल देश की मांग की पूर्ति करेगा बल्कि विश्व स्तर पर भी नए बेंचमार्क स्थापित करेगा।”

इस स्ट्रेटेजिक साझेदारी पर रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ श्री जगन्नाथ कुमार, ने कहा, “भारत में दुनिया की सबसे बड़ी युवा जनसंख्या है, और यह हमारा प्रयास है कि हम उन्हें ‘फ़्यूचर-रेडी’ स्किल्स के साथ तैयार करें। रिलायंस फाउंडेशन में हम मानते हैं कि यह साझेदारी उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने और उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक अनोखी पहल है। एनएसडीसी के साथ यह साझेदारी, युवाओं के कौशल विकास में मदद करेगा, ताकि वे बदलती कार्य-प्रणालियों और अवसरों के साथ योजना बना सकें। रिलायंस फाउंडेशन और एनएसडीसी समान दृष्टिकोण और उद्देश्य के साथ युवा शक्ति को बढ़ावा देने के लिए साथ आगे आए हैं।”

उच्च-गुणवत्ता के साथ पाठ्यक्रम का डिज़ाइन और विकास; छात्रों के लिए सेवाएँ उपलब्ध कराना; प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण; सहयोगियों का सहयोग; ए.आई. सहायक ऑनलाइन मूल्यांकन, प्रमाणपत्र और उद्योग आधारित प्लेसमेंट्स, जैसे कार्यक्रम इस साझेदारी का अभिन्न हिस्सा हैं।

रिलायंस फाउंडेशन उपेक्षित और युवाओं को बेहतर जीविका और नए अवसर प्रदान करने का काम कर रही है। एनएसडीसी के साथ यह साझेदारी उसी दिशा में एक और कदम है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More