सशक्त स्थाई समिति की बैठक में मोहल्ला क्लीनिक खोलने के प्रस्ताव को दी जा सकती है मंजूरी- नगर निगम ने जारी किया मॉडल

सशक्त स्थाई समिति की बैठक में मोहल्ला क्लीनिक खोलने के प्रस्ताव को दी जा सकती है मंजूरी- नगर निगम ने जारी किया मॉडल

इंडिया सिटी लाइव 6 फरवरी : पटना में भी अब दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक खुलेगा. आम लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने और हर व्यक्ति तक प्राथमिक उपचार की सुविधा पहुंचाने के लिए पटना नगर निगम ने ये फैसला किया है. नगर निगम अपने 2021-22 के बजट में मोहल्ला क्लीनिक की योजना शामिल करने का निर्णय लिया है. 10 फरवरी को होने वाली सशक्त स्थाई समिति की बैठक में यह प्रस्ताव लाया जाएगा. स्थाई समिति की बैठक में पास होने के बाद निगम बोर्ड की बैठक के जरिये इस पर मुहर लगाई जाएगी. पटना के उन इलाकों में मोहल्ला क्लीनिक खुलेगा, जहां पीएचसी नहीं है या इलाज की बेहतर सुविधा नहीं है.

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मोहल्ला क्लीनिक खोले गए थे. स्थानीय स्तर पर लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से इसे काफी सकारात्मक पहल माना गया था. विदेशों में भी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक मॉडल की तारीफ की गई थी. पटना नगर निगम ने संभवतः इन्हीं कारणों से राजधानी में मोहल्ला क्लीनिक खोलने का फैसला किया है.

पटना नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली की तर्ज पर खुलने वाले इन मोहल्ला क्लीनिक में आम लोगों को सस्ती दर पर विभिन्न बीमारियों के इलाज की सुविधा मिलेगी. नगर निगम ने कहा है कि ये मोहल्ला क्लीनिक पीपीपी मोड पर खोले जाएंगे. इसके तहत नगर निगम प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर इसका निर्माण करेगी. इसके लिए नगर निगम खुद अपनी जमीन मुहैया कराएगी.मोहल्ला क्लीनिक के जरिये आम लोगों को सस्ता इलाज पहुंचाने की तैयारी है. इसके लिए पटना के बेहतर डॉक्टरों को इससे जोड़ा जाएगा. मोहल्ला क्लीनिक में फीस को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, मगर माना जा रहा है कि निगम 200 रुपए तक इसकी फीस तय कर सकता है. यह भी कहा गया है कि इन क्लीनिक में पटना नगर निगम में काम करने वाले सभी निगमकर्मियों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *